यहाँ पढ़े झारखण्ड सरकार उद्योग विभाग में इतने पदों के लिए अधिसूचना जारी 

झारखण्ड सरकार उद्योग विभाग में 450 से अधिक सरकारी नौकरियों के लिए अधिसूचना जारी की गई है और आवेदन 11 सितंबर से होने हैं। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट jssc.nic.in पर 10 अक्टूबर तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकेंगे।

 झारखण्ड में सरकारी नौकरी या 10वीं पास के लिए सरकारी नौकरी के मौकों का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए काम की खबर। झारखण्ड सरकार के उद्योग विभाग में कीटपालक एवं समकक्ष और कुशल शिल्पी एवं समकक्ष के कुल 455 पदों पर भर्ती के लिए झारखण्ड कर्मचारी चयन आयोग ने भर्ती विज्ञापन जारी किया है। इस भर्ती के अंतर्गत नियुक्ति हेतु उम्मीदवारों का चयन झारखण्ड मैट्रिक स्तर संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा (JMLCCE) 2022 से किया जाना है। इस परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया 11 सितंबर से शुरू होनी है और आवेदन की आखिरी तारीख 10 अक्टूबर निर्धारित है। आवेदन शुल्क 100 रुपये निर्धारित किया गया है और उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट, jssc.nic.in पर आवेदन कर सकेंगे।

 जानें योग्यता

झारखण्ड एसएससी द्वारा जारी JMLCCE 2022 अधिसूचना के अनुसार किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड 10वीं पास और 1 अगस्त 2021 को 18 वर्ष से 35 वर्ष तक की आयु से उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। राज्य के आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को झारखण्ड सरकार के नियमों के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी। श्रेणीवार आयु सीमा छूट के लिए परीक्षा अधिसूचना देखें।

जानें चयन प्रक्रिया

विज्ञापित पदों के लिए उम्मीदवारों के चयन हेतु प्रक्रिया में पहला चरण ओएमआर आधारित परीक्षा का है। यह परीक्षा एक चरण में होगी और इसमें बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। हर सही उत्तर के लिए 3 अंक मिलेंगे और गलत उत्तर के लिए 1 अंक काटा जाएगा। प्रश्न हिंदी व अंग्रेजी दोनो भाषाओं में होंगे। इसके बाद मुख्य परीक्षा आयोजित होगी, जिसमें 2-2 घंटे के तीन पेपर होंगे। पेपर 1 हिंदी, पेपर 2 क्षेत्रीय भाषा और पेपर 3 जीएस, झारखण्ड जीके, समान्य गणित और सामान्य विज्ञान का होगा। इन परीक्षाओं के लिए सिलेबस JSSC JMLCCE 2022 अधिसूचना में देखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.