शुगर कंट्रोल करने के लिए रोजाना सुबह में करे इस का सेवन

जानकारों की मानें तो डायबिटीज खराब दिनचर्या गलत खानपान और अत्यधिक आराम की वजह से होती है। इस बीमारी में व्यक्ति के शरीर में शर्करा स्तर बढ़ने लगता है। साथ ही अग्नाशय से इंसुलिन हार्मोन निकलना पूरी तरह से बंद हो जाता है।

 डायबिटीज के मरीजों की संख्या में रोजाना बढ़ोत्तरी हो रही है। यह एक ऐसी बीमारी है, जो एक बार लग जाने के बाद ताउम्र साथ रहती है। जानकारों की मानें तो डायबिटीज खराब दिनचर्या, गलत खानपान और अत्यधिक आराम की वजह से होती है। इस बीमारी में व्यक्ति के शरीर में शर्करा स्तर बढ़ने लगता है। साथ ही अग्नाशय से इंसुलिन हार्मोन निकलना पूरी तरह से बंद हो जाता है। इसके लिए डाइट पर ध्यान और मीठे चीजों से परहेज करना पड़ता है। वहीं, रोजाना एक्सरसाइज भी करें। इन नियमों का पालन करने से शुगर कंट्रोल में रहता है। वहीं, इंस्टेंट शुगर कंट्रोल करने के लिए रोजाना सुबह में प्याज पानी (Onion Water) का सेवन करें। इसके सेवन से शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है। कई शोधों के परिणाम से पता चला है कि प्याज का सेवन कर शुगर को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। आइए, इसके बारे में सबकुछ जानते हैं

प्याज

प्याज एक वनस्पति है। किचन में प्याज का इस्तेमाल जायके का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। वहीं, आयुर्वेद में औषधि के रूप में यूज किया जाता है। इसमें कई आवश्यक पोषक तत्व आयरन, फोलेट पोटैशियम, विटामिन ए, बी6, बी-कॉम्प्लेक्स, एंटीऑक्सीडेंट,एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-एलर्जिक और एंटी-कार्सिनोजेनिक के गुण पाए जाते हैं, जो सेहत और सुंदरता दोनों के लिए फायदेमंद होते हैं। साथ ही प्याज सल्फ्यूरिक कंपाउंड और फ्लेवोनॉयड्स का मुख्य स्त्रोत है। प्याज का रस डायबिटीज़ के मरीजों के लिए दवा समान है।

क्या कहती है शोध ?

Environmental Health Insights में छपी एक शोध में खुलासा हुआ है कि प्याज के सेवन से शुगर कंट्रोल में रहता है। इसमें glycaemic index भी कम होता है। इसका मतलब यह है कि खाना देर से पचेगा। इससे शुगर भी रक्त में धीमी गति से रिलीज होगी।

कैसे करें सेवन

इसके लिए एक गिलास पानी, एक प्याज, एक चम्मच नींबू का रस और एक चुटकी हिमालयी नमक को अच्छे से मिक्सर में पीस लें। अब इस जूस का सेवन करें। इसके सेवन से शुगर कंट्रोल में रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.