अमेरिका का चीन के प्रति रुख नरम पड़ता दिखा ,जानें व्हाइट हाउस के शीर्ष अधिकारी क्या बोले..

चीन पर व्हाइट हाउस के अधिकारी की टिप्पणी ऐसे समय में आई है जब विदेश विभाग ने वाशिंगटन और बीजिंग के बीच प्रतिस्पर्धा के प्रबंधन में मदद करने के लिए चीन समन्वय का नया कार्यालय शुरू किया है।

अमेरिका का चीन के प्रति रुख नरम पड़ता दिख रहा है। यूएस नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल (एनएससी) के समन्वयक जॉन किर्बी के हालिया बयान ने इसको साबित किया है। चीन द्वारा कई देशों में सुरक्षा चुनौतियों को स्वीकार करने के बावजूद, जान ने कहा है कि वाशिंगटन बीजिंग के साथ संघर्ष नहीं देखना चाहता है।

चीन को मानते हैं रणनीतिक प्रतिद्वंद्वी

जॉन किर्बी ने कहा, ‘अब जैसा कि आपने हमें कहते सुना है, हम चीन को एक रणनीतिक प्रतिद्वंद्वी के रूप में देखते हैं। हम चीन के साथ संघर्ष नहीं देखना चाहते हैं।’ चीन पर व्हाइट हाउस के अधिकारी की टिप्पणी ऐसे समय में आई है जब विदेश विभाग ने वाशिंगटन और बीजिंग के बीच प्रतिस्पर्धा के प्रबंधन में मदद करने के लिए चीन समन्वय का नया कार्यालय शुरू किया है।

अमेरिका में हाल ही में खुला चाइना हाउस 

गौरतलब है कि शुक्रवार को अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी जे. ब्लिंकन ने चीन समन्वय के नए कार्यालय के शुभारंभ की अध्यक्षता की, जिसे अनौपचारिक रूप से चाइना हाउस के रूप में जाना जाता है। चाइना हाउस यह सुनिश्चित करेगा कि अमेरिकी सरकार चीन जनवादी गणराज्य (पीआरसी) के साथ उनकी प्रतिस्पर्धा को जिम्मेदारी से प्रबंधित करने में सक्षम हो और एक खुली, समावेशी अंतर्राष्ट्रीय प्रणाली के लिए हमारी दृष्टि को आगे बढ़ाए।

अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि चाइना हाउस सुरक्षा, आर्थिक, तकनीकी, कूटनीतिक और रणनीतिक मुद्दों पर काम करने के लिए पूरे विदेश विभाग के चीनी विशेषज्ञों के एक समूह को एक साथ लाता है। बयान में कहा गया है कि बेहतर समन्वय के परिणामस्वरूप अधिक सुसंगत विदेश विभाग की नीति और सहयोगियों और भागीदारों के साथ अधिक गहराई से जुड़ने के लिए अमेरिका बेहतर स्थिति में होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.