आइए जानते हैं, अर्थराइटिस के मरीजों को क्या खाना चाहिए और क्या नहीं..

अर्थराइटिस के मरीजों को जोड़ों में दर्द के साथ सूजन भी आ जाती है। इस स्थिति में व्यक्ति को काफी तकलीफ होती है। अर्थराइटिस में कभी-कभी दर्द इतना बढ़ जाता है कि चलने-फिरने में भी परेशानी होती है। इस बीमारी से जूझ रहे मरीजों को अपने खानपान का विशेष ख्याल रखना चाहिए। जिससे सूजन और दर्द से राहत पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं, अर्थराइटिस के मरीजों को क्या खाना चाहिए और क्या नहीं।

फैटी फिश खाएं

फैटी फिश में ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन डी पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। जो सूजन और गठिया के लक्षणों को कम करने में मददगार है। अगर आप अर्थराइटिस के मरीज हैं, तो डाइट में फैटी फिश जरूर शामिल करें।

लहसुन का सेवन करें

लहसुन में एंटी-बैक्टीरियल, मिनरल्स और एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं। इसके सेवन से आर्थराइटिस का खतरा कम हो सकता है। एक रिसर्च के अनुसार, अदरक हल्दी और लहसुन का सेवन सूजन के प्रभाव को कम करते हैं।

अखरोट है फायदेमंद

अखरोट ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होता है, जो गठिया के लक्षणों के साथ-साथ सूजन को भी कम करता है।

डाइट में ब्रोकली शामिल करें

ब्रोकली में सल्फोराफेन होता है, जो एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए जाना जाता है। यह गठिया के मरीजों के लिए फायदेमंद माना जाता है।

ग्रीन टी पिएं

ग्रीन टी पीने से जोड़ों के सूजन, दर्द को कम करने में भी मदद मिलती है। यह एपिगैलोकैटेचिन-3-गैलेट नामक एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। रिसर्च के अनुसार, यह तत्व जोड़ों को ठीक करने में सहायक है।

हरी सब्जियां खाएं

हरी सब्जियां फाइबर, विटामिन-सी, विटामिन-ई और खनिज से भरपूर होती हैं। अगर आप गठिया के मरीज हैं, तो नियमित रूप से डाइट में पालक, ब्रोकली और अन्य पत्तिदार सब्जियां जरूर शामिल करें। ये जोड़ों की समस्या को दूर करने में कारगर हैं।

गठिया के मरीज न करें इन फूड्स का सेवन

ज्यादा मीठे का सेवन न करें

अगर आपको गठिया है, तो चीनी का सेवन सीमित मात्रा में करें। कैंडी, आइसक्रीम, सोडा इत्यादि जैसे खाद्य पदार्थों को खाने से परहेज करें।

रेड मीट से करें परहेज

जिन लोगों को गठिया की समस्या है, उन्हें प्रोसेस्‍ड और रेड मीट का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए। इससे जोड़ों में सूजन और दर्द बढ़ सकता है।

अधिक मात्रा में अल्‍कोहल का सेवन न करें

अधिक मात्रा में अल्कोहल लेने से जोड़ों में सूजन हो सकती है। इसलिए आर्थराइटिस के मरीजों को अल्कोहल पीने से परहेज करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.