आप फलों के जूस का इस्तेमाल कर निखरी त्वचा भी पा सकते, तो आइए जानें इसके बारे में…

फल में विटामिन्स और मिनरल पाए जाते हैं। जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं, साथ ही ये त्वचा और बालों के लिए भी बहुत ही गुणकारी हैं। आप कुछ फलों को स्किन केयर रूटीन में शामिल कर बेदाग चेहरा पा सकते हैं। इसमें मौजूद विटामिन-सी और एंटी ऑक्सीडेंट गुण स्किन के लिए काफी लाभदायक है। तो आइए जानते हैं, ग्लोइंग स्किन के लिए आप किन फलों का जूस का इस्तेमाल कर सकते हैं।

1.संतरे का जूस

चेहरे से दाग-धब्बा दूर करने के लिए संतरे का जूस काफी फायदेमंद माना जाता है। यह चेहरे से एक्सट्रा ऑयल कम करने में मदद करता है। इसके लिए एक बाउल में संतरे का जूस लें, इसमें शहद मिलाएं। फिर इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। करीब 15 मिनट बाद पानी से धो लें।

2.गाजर का जूस

गाजर में मौजूद पोषक तत्व सेहत के साथ स्किन के लिए भी फायदेमंद होते हैं। आप गाजर के जूस को फेस पैक में शामिल कर सकते हैं। चाहें तो चेहरे पर डायरेक्ट गाजर का जूस अप्लाई कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से बेदाग और निखरी हुई त्वचा पा सकते हैं।

3.स्ट्रॉबेरी का जूस

स्ट्रॉबेरी का जूस टैनिंग की समस्या से राहत दिलाने में मददगार है। इसके लिए एक चम्मच बेसन में स्ट्रॉबेरी का रस मिलाकर पेस्ट बना लें, फिर इसे चेहरे पर लगाएं। करीब 10-15 मिनट बाद चेहरा धो लें।

4.अनार का जूस

अनार में मौजूद गुण स्किन प्रॉब्लम की छुट्टी करते हैं। अनार के जूस में विटामिन-सी  पाया जाता है, जो स्किन के लिए फायदेमंद है। यह त्वचा में नमी बनाए रखने में मदद करता है।

5.खीरे का जूस

खीरा में कैल्शियम, विटामिन-बी, विटामिन-के और अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जो स्किन संबंधित समस्या को दूर करने में मदद करते हैं। नियमित रूप से खीरे का जूस इस्तेमाल कर ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.