आप भी जानें शनि जयंती उपाय..

क्योंकि यह भगवान शनि की जयंती का प्रतीक है, जो देवी छाया के पुत्र हैं। यह ज्येष्ठ के हिंदू महीने में अमावस्या तिथि पर मनाया जाता है। इस दिन, भक्त भगवान शनि को प्रसन्न करने और बेहतर जीवन के लिए उनका आशीर्वाद लेने के लिए कई उपाय करते हैं। इस साल शनि जयंती 2023 के साथ गजकेसरी योग, शश योग और शोभन महायोग का निर्माण हो रहा है, जो इस दिन के महत्व को और बढ़ा देता है। शनि जयंती के दिन किए गए कुछ उपाय शनि की साढ़े साती, ढैय्या और महादशा के प्रतिकूल प्रभावों को कम कर सकते हैं, जिससे रोजगार, व्यवसाय, परिवार और वित्त से जुड़ी समस्याओं का समाधान हो सकता है।

मेष राशि- मंगल मेष राशि का स्वामी है। मेष राशि के जातकों को शनि जयंती पर तिल के तेल और काले तिल का दान करने की सलाह दी जाती है। वे सुंदरकांड और हनुमान चालीसा का दान भी कर सकते हैं। 

वृषभ राशि- वृष राशि के लोगों को शनि जयंती के अवसर पर शनिदेव के नाम का जाप और शनि चालीसा का पाठ करना चाहिए। उन्हें भगवान शनि का आशीर्वाद प्राप्त करने और अपने परिवार के सदस्यों की समृद्धि को बढ़ावा देने के लिए गरीबों और जरूरतमंदों को कंबल दान करना चाहिए। 

मिथुन राशि- बुध मिथुन राशि पर शासन करता है। ऐसे में शनि जयंती पर मिथुन राशि वालों को शनि मंदिर में काले चने का दान करना चाहिए और गरीबों को काला वस्त्र देना चाहिए। इससे उन्हें भगवान शनि की कृपा प्राप्त होगी और वे अपनी नौकरी और व्यवसाय में आगे बढ़ेंगे।

कर्क राशि- चंद्रमा कर्क राशि का स्वामी है, इसलिए इस राशि के जातकों को शनि जयंती के अवसर पर सुबह और शाम दोनों समय शनि मंदिर में दशरथ द्वारा रचित शनि स्तोत्र का पाठ करना चाहिए। इसके अलावा, उन्हें काले चने, तिल और तेल का दान उन लोगों को करना चाहिए जो गरीब और जरूरतमंद हैं। ऐसा करने से शनि के प्रतिकूल प्रभाव कम होंगे और उन्हें कभी भी धन और अन्न की कमी का अनुभव नहीं होगा।

सिंह राशि- सिंह राशि वालों को शनि जयंती के अवसर पर भगवान हनुमान और भगवान शनि की पूजा करनी चाहिए क्योंकि इस राशि का स्वामी सूर्य है। नीलम, लोहा, काले तिल, जल से भरा घड़ा, काला छाता आदि दान करने पर भी विचार करना चाहिए। 

कन्या राशि- बुध कन्या राशि का स्वामी ग्रह है, इसलिए इस राशि के जातकों को शनि जयंती के दिन व्रत रखना चाहिए और शनि मंदिर में सुबह-शाम शनि मंत्रों का जाप करना चाहिए। साथ ही उन्हें गरीबों को जूते-चप्पल दान करने चाहिए। 

तुला राशि- तुला राशि के जातकों को शनि जयंती के अवसर पर शनि मंदिर में तेल और तिल चढ़ाना चाहिए क्योंकि शुक्र इनका स्वामी ग्रह है। उन्हें भी चाहिए कि जितना हो सके गरीबों और जरूरतमंदों को काले कपड़े और काले तिल का दान करें। इससे शनिदेव की कृपा होगी और व्यापार में अच्छी वृद्धि होगी।

वृश्चिक राशि- वृश्चिक राशि के लोगों को शनि जयंती के अवसर पर भगवान शनि और भगवान हनुमान पूजा करनी चाहिए और हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए। गाय और कुत्तों को रोटी भी खिलानी चाहिए और लोहे के बर्तन दान करने चाहिए।

धनु राशि- शनि जयंती के लिए, बृहस्पति द्वारा शासित धनु राशि के जातकों को पीपल के पेड़ के नीचे तेल अर्पित करना चाहिए और सरसों के तेल का दीपक जलाना चाहिए। पीले वस्त्र और हल्दी का दान करने की भी सलाह दी जाती है। इससे शांति, समृद्धि में वृद्धि होगी।

मकर राशि- मकर राशि के जातकों को शनि मंदिर में शनि देव की पूजा करनी चाहिए, तेल चढ़ाना चाहिए, शनि मंत्र का पाठ करना चाहिए और शनि जयंती पर हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए। गाय दान करने और गरीबों को भोजन कराने से शनि की साढ़े-साती, ढैय्या और महादशा के प्रतिकूल प्रभाव कम होते हैं और शनिदेव की कृपा प्राप्त होती है।

कुंभ राशि- इस दिन कुंभ राशि के जातकों को भगवान शनि और भगवान हनुमान दोनों की पूजा करनी चाहिए और प्रसाद के रूप में बूंदी का भोग लगाना चाहिए। उन्हें तेल, लोहे के बर्तन भी चढ़ाने चाहिए और सोना दान करना चाहिए। ये कार्य शनि के नकारात्मक प्रभाव को कम करते हैं और सभी परेशानियों से मुक्ति दिलाते हैं।

मीन राशि- शनि जयंती के दिन शनि के नकारात्मक प्रभावों को कम करने के लिए मीन राशि वालों को सुंदरकांड, बजरंग बाण और शनि चालीसा का पाठ करना चाहिए और पीले वस्त्र और हल्दी का दान करना चाहिए। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.