उत्तराखंड में जानिए कितने लोग को वितरित किया जयेगा राशन कार्ड

नैनीताल जिले में भी राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना की शुरुआत हो गई है। बुधवार को नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री रेखा आर्य ने इसका शुभारंभ किया। उन्होने 200 लोगों को राशन कार्ड भी वितरित किया।

खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री रेखा आर्या ने कहा कि अपात्र को ना, पात्र को हां अभियान तहत सरेंडर 90 हजार राशनकार्ड प्रदेश के एक-एक पात्र को मिलेंगे।

वितरित किया राशन कार्ड

हल्द्वानी के गौलापार में आयोजित समारोह में मंत्री रेखा आर्य (Minister Rekha Arya) ने कहा कि जनभागीदारी की वजह से जरूरतमंदों तक राशन कार्ड पहुंच पाए हैं। जल्द ही सभी जरूरतमंदों को ये राशन कार्ड मिल जाएंगे। इस दौरान उन्होंने प्रतीक के तौर पर 200 परिवारों को अंत्योदय व प्राथमिक परिवार के राशन कार्ड वितरित किए गए

चला था पात्र को हां, अपात्र को न अभियान

केंद्र सरकार ने कोरोना काल के शुरुआत में इस योजना की शुरुआत की थी। मगर योजना के तहत कोटा निर्धारित होने से कई लोगों के राशन कार्ड इस योजना के अंतर्गत नहीं बन पा रहे थे। इसके बाद मंत्री रेखा आर्य ने पात्र को हां, अपात्र को न अभियान चलाकर अपात्र परिवारों से राशन कार्ड सरेंडर करने के लिए कहा था।

प्रदेश में 90 हजार से अधिक राशन कार्ड हुए थे सरेंडर

पात्रों का हक हड़पकर उनका राशन कार्ड डकारने वाले अपात्रों को राशन कार्ड सरेंडर न करने पर एफआइआर दर्ज करने व वसूली करने की चेतावनी भी दी गई थी। जिसके बाद प्रदेश में 90 हजार से अधिक राशन कार्ड सरेंडर हो गए थे। ऐसे में नए व पात्र लोगों के लिए राशन कार्ड बनने का रास्ता साफ हो गया। अपात्रों के राशन कार्ड सरेंडर करने के बाद पात्र लोगों के राशन कार्ड बनने शुरू हुए।

पार्टी के घोषणापत्र का जिक्र किया खाद्य मंत्री रेखा अार्य ने कहा कि कोरोना काल में शुरू की गई महत्वाकांक्षी योजना का अब तक लाभ मिल रहा है। भाजपा ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में गरीब महिलाओं को साल में तीन रसोई गैस सिलिंडर मुफ्त रिफिल कराने की घोषणा की थी। इसका जीओ हो गया है। जल्द ही लाभ भी मिलने लगेगा।

किचन किट देने की भी तैयारी

खाद्य मंत्री रेखा आर्य ने कहा कि खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग जल्द ही सरकारी सस्ता गल्ला विक्रेताओं के माध्यम से किचन किट देने की योजना बना रही है। किचन किट में दाल, तेल, गेंहू, चावल आदि शामिल रहेगा। योजना किसके लिए होगी, कौन पात्र होगा, इसको लेकर जल्द ही समग्र ब्योरा जारी किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.