एनसी हिल्स काउंसिल चुनाव के 22 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान जारी

असम । 13वें उत्तर कछार पर्वतीय स्वायत्तशासी परिषद (एनसीएचएसी) चुनाव के लिए दिमा हसाउ में मतदान आज सुबह 8 बजे शुरू हुआ। दिमा हसाउ जिले के 28 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होना था, लेकिन दो उम्मीदवारों के निर्विरोध चुन लिए जाने के कारण 22 सीटों पर ही आज मतदान हो रहा है।

28 सीटों के कुल 280 मतदान केंद्रों में से 100 केंद्रों को संवेदनशील और 27 को अति संवेदनशील के रूप में चिह्नित किया गया है। जहां सुरक्षा बलों की व्यापक तैनाती की गई है। इस चुनाव में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) का उपयोग नहीं किया जा रहा है। पर्याप्त संख्या में ईवीएम की अनुपलब्धता के कारण मतपेटियों और मतपत्रों का इस्तेमाल किया जा रहा है। असम के मुख्य चुनाव आयुक्त आलोक कुमार ने कहा है कि भविष्य में ईवीएम की उपलब्धता को लेकर इलेक्ट्रॉनिक कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया और सरकारी सार्वजनिक उपक्रमों के साथ चर्चा चल रही है।

मतदाताओं में एक लाख 41 हजार 124 मतदाता शामिल हैं, जिनमें पुरुष और महिला मतदाताओं की संख्या समान है। 2019 में हुए परिषद चुनावों की तुलना में वोटरों की संख्या में 15.45 फीसदी की वृद्धि हुई है। वोटों की गिनती आगामी 12 जनवरी को सुबह 8 बजे से शुरू होना है, परिणाम उसी दिन घोषित किए जाएंगे।

नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि बीते 21 दिसंबर थी। जबकि नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि भी बीते 22 दिसंबर थी, जिसके बाद वैध रूप से नामांकित उम्मीदवारों की सूची प्रकाशित की गई थी। यदि आवश्यक हुआ तो आगामी 10 जनवरी को पुनर्मतदान कराया जाएगा।

मतदाता पहचान के लिए बीते 10 नवंबर को प्रकाशित फोटो मतदाता सूची का उपयोग किया जा रहा है, जिसमें मतदाता फोटो पहचान पत्र मतदाता पहचान के लिए प्राथमिक दस्तावेज के रूप में काम करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.