किशनगंज में निर्माणाधीन एनएच-327 ई फोरलेन के बीच मेंची नदी पर बना पुल धंस गया..

 बहादुरगंज से ठाकुरगंज के बीच एनएच-327 ई पर गौरी गांव के पास मेंची नदी पर बने छह स्पेन वाले पुल का एक स्पेन धंस गया है। नव निर्मित पुल का एक स्पेन धंसने की सूचना पर कंपनी सहित एनएचएआई के अधिकारियों में हड़कंप मच गया है।

  • किशनगंज में मेंची नदी पर बने पुल का एक स्पेन धंसा
  • 2000 करोड़ के प्रोजेक्ट के तहत हो रहा पुल निर्माण
  • बाढ़ से पहले पुल धंसने से उठे कई गंभीर सवाल

बिहार में पुल गिरने, बहने और धंसने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। हाल के दिनों भागलपुर-खगड़िया को जोड़ने वाली के बीच गंगा नदी पर बन रहे पुल ध्वस्त होने और पूर्णिया के बायसी में ढलाई होने के बाद पानी में पुल बह जाने के बाद अब किशनगंज में निर्माणाधीन एनएच-327 ई फोरलेन के बीच मेंची नदी पर बना पुल धंस गया है।

बहादुरगंज से ठाकुरगंज के बीच एनएच-327 ई पर गौरी गांव के पास मेंची नदी पर बने छह स्पेन वाले पुल का एक स्पेन धंस गया है। नव निर्मित पुल का एक स्पेन धंसने की सूचना पर निर्माण कंपनी सहित एनएचएआई के अधिकारियों में हड़कंप मच गया है।

शुरू होने से पहले की धंस गया पुल

अधिकारी मौके पर पहुंचकर जांच पड़ताल में जुट गए हैं। पुल का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है।निर्माण किया जा रहा है। यह पुल अभी आम लोगों के लिए चालू नहीं किया गया है।  लोगों का कहना है कि अभी आम लोगों के लिए यह पुल चालू भी नहीं किया गया, इससे पहले ही यह पुल धंस गया।

2000 करोड़ के फोरलेन प्रोजेक्ट के तहत बन रहा पुल

बताते चलें कि अररिया से गलगलिया के बीच 94 किलोमीटर फोरलेन सड़क का निर्माण जीआर इंफ्रा कंपनी के द्वारा किया जा रहा है। इस फोरलेन सड़क का निर्माण 2132 करोड़ की लागत से कराया जा रहा है। पुल का स्पेन धंसने के बाद लोग निर्माण कार्य के गुणवत्ता पर सवाल उठाने लगे हैं।

बाढ़ से पहले पुल धंसने से उठे कई सवाल

इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि कंपनी के द्वारा किस तरह के गुणवत्ता के आधार पर निर्माण कार्य करवाया जा रहा है। अभी बाढ़ का पानी नदी में आया भी नहीं है। सिर्फ बरसात का पानी ही है। इस संबंध में एनएचएआई पूर्णिया के प्रोजेक्ट डायरेक्टर अरविंद कुमार ने बताया कि स्थल निरीक्षण कर जांच किया जाएगा।

आखिर किस कारण वह धंसा है। आम लोगों के लिए अभी यह चालू नहीं हुआ है। जांच बाद एक्सपर्ट से राय लेकर उसे ठीक कराया जाएगा। अगर निर्माण कार्य में कोई लापरवाही होगी तो उस आधार पर रिपोर्ट तैयार किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.