कोरिया के प्रमुख शासक किम जोंग उन ने आने वाले साल 2023 के लिए नए सैन्य लक्ष्यों का किया खुलासा..

उत्तर कोरिया अपनी सैन्य क्षमता को ओर अधिक मजबूती प्रदान कर रहा है। कोरिया के प्रमुख शासक किम जोंग उन ने आने वाले साल 2023 के लिए नए सैन्य लक्ष्यों का खुलासा किया है। देश में कई नए हथियार विकसित किए जाएंगे।

उत्तर कोरिया अपनी सैन्य क्षमता को ओर अधिक मजबूत बनाने के लिए पूर्ण रूप से तैयार हो चुका है। देश के प्रमुख शासक किम जोंग उन ने सत्तारूढ़ वर्कर्स की चल रही बैठक में आने वाले साल 2023 के लिए नए सैन्य लक्ष्यों का खुलासा किया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि पार्टी की 8वीं केंद्रीय समिति की छठी विस्तृत बैठक के दूसरे दिन किम ने कोरियाई प्रायद्वीप और व्यापक राजनीतिक परिदृश्य पर “नव निर्मित चुनौतीपूर्ण स्थिति” की समीक्षा की है।

दुश्मन-विरोधी संघर्ष को मिलेगा मजबूती से जवाब

तीसरी पीढ़ी के नेता ने “दुश्मन-विरोधी संघर्ष” की दिशा तय की और रक्षा शक्ति को मजबूत करने के लक्ष्य तय किए है.। आधिकारिक केसीएनए समाचार एजेंसी ने कहा कि “उन्होंने विदेशी मामलों के सिद्धांतों और दुश्मन के खिलाफ संघर्ष की दिशा को निर्दिष्ट किया, जिसका हमारी पार्टी और सरकार को संप्रभु अधिकारों की रक्षा और राष्ट्रीय हितों की रक्षा के लिए पूरी तरह से पालन करना चाहिए। “2023 में दृढ़ता से आगे बढ़ने के लिए आत्मरक्षात्मक क्षमताओं को मजबूत करने के लिए नए मुख्य लक्ष्यों को राजनीतिक स्थिति में विविध उतार-चढ़ाव की तैयारी में प्रस्तुत किया गया है।

उत्तर कोरिया ने किन रक्षक हथियारों को किया शामिल

” केसीएनए ने उन लक्ष्यों पर ब्योरा नहीं दिया, लेकिन किम की टिप्पणी से यह संकेत मिल सकता है कि अलग-थलग पड़ गया देश अपने सैन्य निर्माण में तेजी लाना जारी रखेगा। उत्तर कोरिया ने इस साल कई संख्या में मिसाइलें दागी हैं। कई लॉन्च 2021 की शुरुआत में वर्कर्स पार्टी कांग्रेस में निर्धारित पांच साल की योजना के तहत “सर्वोच्च प्राथमिकता” रणनीतिक हथियार विकसित करने के लिए डिज़ाइन किए गए थे। सूची में सामरिक परमाणु हथियार शामिल हैं, एक नई अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल, हाइपरसोनिक ग्लाइडिंग फ्लाइट वॉरहेड्स, परमाणु ऊर्जा से चलने वाली पनडुब्बी और एक टोही उपग्रहों को शामिल किया गया है।

विज्ञान, शिक्षा और स्वास्थ्य जैसे कई क्षेत्रों में होगा सुधार

उत्तर कोरिया के लगातार हथियारों के परीक्षणों के बीच इस साल पूरे समय तनाव बना रहा था। बता दें कि इस हफ्ते उत्तर कोरिया के पांच ड्रोनों के दक्षिण कोरिया में घुसने के बाद दोनों क्षेत्रों में फिर से तनाव बढ़ गया था। इस स्थिति में सियोल को फाइटर जेट्स और हेलीकॉप्टरों पर हमला करने और उन्हें नीचे गिराने की कोशिश करने के लिए भी प्रेरित किया गया था। केसीएनए ने कहा कि पूर्ण बैठक के दौरान किम जोंग उन ने इस साल विज्ञान, शिक्षा और स्वास्थ्य जैसे क्षेत्रों में गई “गंभीर कमियों की एक श्रृंखला” की ओर इशारा किया और उन्हें दूर करने के तरीके सुझाए हैं। उन्होंने अगले साल के लिए महत्वपूर्ण कार्य करने के भी निर्देश दिए हैं।

किम की बैठक में अर्थव्यवस्था एजेंडा शीर्ष पर

उत्तर कोरिया के नेताओं ने पहले नए साल के दिन भाषण दिया था लेकिन ऐसा देखा गया है कि हाल के सालों में किम ने बड़े नीतिगत फैसलों की घोषणा करने के लिए साल के आखिरी दिनों में पार्टी की सभाओं को बुलाया है। सभा में मुख्य रूप से अर्थव्यवस्था एजेंडा शीर्ष पर रहा है। बता दें कि राज्य मीडिया रिपोर्ट के अनुसार किम को अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों के बढ़ते दबाव का सामना करना पड़ रहा है। जिसमें एक एंटी-कोरोनावायरस लॉकडाउन और प्राकृतिक आपदाओं से गिरावट शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.