ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस पे लगेगा करोड़ रुपये , निर्माण के लिए समय भी निर्धारित किया गया

134.39 किलोमीटर लंबी ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे परियोजना चार फेज में बनेगी और इसके लिए अलग-अलग निर्माण एजेंसी होंगी। चारों फेज के काम 2726.27 करोड़ रुपये की लागत से होंगे। इसके निर्माण के लिए समय भी निर्धारित किया गया है।

 उत्तर प्रदेश में इंफ्रास्ट्रक्चर (Infrastructure) को मजबूत करने के लिए सड़कों और एक्सप्रेस-वे का जाल बिछाया जा रहा है। इसी के तहत उत्तर प्रदेश के सीमावर्ती जिले गाजीपुर से बलिया तक ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे (Greenfield Expressway) की सौगात मिली है।

बलिया से लखनऊ, दिल्ली और बिहार तक कनेक्टिविटी मजबूत करने के लिए ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे परियोजना में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने ग्लोबल टेंडर किया है। इस एक्सप्रेस-वे के जरिए यूपी की बिहार से कनेक्टिविटी और बेहतर हो जाएगी। साथ ही रोजगार के नए अवसर भी पैदा होंगे।134.39 किलोमीटर लंबी ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे परियोजना चार फेज में बनेगी और इसके लिए अलग-अलग निर्माण एजेंसी होंगी। चारों फेज के काम 2726.27 करोड़ रुपये की लागत से होंगे। इसके निर्माण के लिए समय भी निर्धारित किया गया है। परियोजना को पूरा करने के लिए 15 से 20 माह की समय सीमा रखी गई है।  31 अगस्त तक कंपनी चयन की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। एक्सप्रेस-वे की चौड़ाई 60 मीटर होगी।

ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे निर्माण का पहला फेज गाजीपुर में हृदयपुर से शाहपुर तक होगा। एक्सप्रेस-वे को गाजीपुर के उत्तरपुर गांव में पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से भी जोड़ा जाएगा। इसके लिए डबल ट्रंप बनाएंगे। यहां पर वाहन चढ़ेंगे और उतारे जाएंगे। यह बलिया शहर से करीब 34 किलोमीटर दूर है।

शासन ने भूमि अधिग्रहण के लिए ई-टेंडर कर दिया है। जिले के 36 गांवों की मुआवजा दरें भी तय हो गई हैं। सड़क परिवहन मंत्रालय नितिन गडकरी ने एक्सप्रेसवे की डिजाइन को स्वीकृति दे दी है। चितबड़ागांव में टोंस नदी पर एक पुल भी बनेगा। करीब 500 करोड़ रुपये आवंटित हो चुके हैं।

ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे परियोजना

  • फेज-एक : हृदयपुर से शाहपुर
  • 42.50 किलोमीटर लंबाई
  • 838.22 करोड़ स्वीकृत लागत
  • 35.65 किलोमीटर लंबाई
  • 780.37 करोड़ स्वीकृत लागत

—–

  • फेज-तीन : पिंडारी से रिविलगंज बाईपास
  • 38.37 किलोमीटर लंबाई
  • 799.81 करोड़ स्वीकृत लागत
  • फेज-चार : बक्सर के मुख्य मार्ग तक
  • 17.27 किलोमीटर लंबाई
  • 308.30 करोड़ स्वीकृत लागत

ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे का स्वीकृत ब्लू प्रिंट : एक्सप्रेस-वे एनएच-29 (गोरखपुर-वाराणसी हाईवे) पर गाजीपुर बाईपास के पास जंगीपुर से शुरू होगा, जो करीमुद्दीनपुर, चितबड़ागांव, फेफना, माल्देपुर, हल्दी व बैरिया होते हुए चांददियर फिर मांझी घाट तक। इसे बलिया शहर के बाहर से गुजारेंगे, इसके लिए बाईपास भी प्रस्तावित है। इस रूट पर एनएच-29 और एनएच-19 (गाजीपुर-बलिया-छपरा हाईवे) सीधे जुड़ रहे हैं।

हरे-भरे इलाकों से गुजरेगा : ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे का तात्पर्य उस एक्सप्रेस वे से है, जो हरे-भरे इलाकों से होकर गुजरते हैं। इन्हें ग्रीन कारिडोर भी कहा जाता है। मतलब ऐसी जगह, जहां पहले कभी सड़क न रही हो, इसके लिए कोई बिल्डिंग या सड़क तोड़ने का झंझट भी नहीं होता। हाईवे के किनारे हरे-भरे पौधे भी लगाए जाएंगे। इसके लिए अलग से धनराशि स्वीकृत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.