घर में बने इन फेस पैक को करें ट्राय ,त्वचा में आएगी निखार

 करवा चौथ का व्रत सुहागिन महिलाएं पति की लंबी उम्र के लिए रखती हैं। अब महिलाओं को सबसे ज्यादा अपने चेहरे की टेंशन होगी. कहीं उनके चेहरे पर कोई पिंपल न आ जाएं या फिर ग्लोइंग खत्म न हो जाएं.

नवरात्र आज समाप्त हो रहे हैं और इसके तुरंत बाद करवाचौथ की तैयारियां शुरू हो जाएंगी। करवा चौथ का व्रत सुहागिन महिलाओं के लिए बहुत ही खास होता है। इस दिन वो अपने पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखती हैं और शाम को पूरे सोलह श्रृंगार के साथ पूजा करती हैं। इस बार करवा चौथ का व्रत 13 अक्टूबर को रखा जाएगा। 

करवाचौथ की महीनों पहले शुरू होने वाली तैयारियों में कपड़ों, जूलरी, फुटवेयर्स की शॉपिंग के साथ कई तरह के पॉर्लर ट्रीटमेंट भी शामिल होते हैं। जो चेहरे पर निखार लाने का काम करते हैं। लेकिन नो डाउट ये ट्रीटमेंट्स मंहगे भी होते हैं, तो अगर आप इन पर पैसे नहीं खर्च करना चाहती और न ही पॉर्लर जाने का टाइम है, तो किचन में मौजूद कुछ चीज़ों की मदद से भी आप पा सकती हैं इंस्टेंट निखार। आइए जान लें इनके बारे में…

नींबू-शहद फेस पैक

ऐसे इंग्रेडिएंट्स, जो लगभग हर घर में मिल जाएंगे। मोटापा कम करने में तो नींबू-शहद कारगर है ही साथ ही इससे चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो भी पाया जा सकता है। इसके लिए नींबू और शहद की को एक साथ मिक्स करें। शहद की मात्रा नींबू से ज्यादा होनी चाहिए तभी ये चेहरे पर टिका रहेगा। अब इस मिक्सचर को चेहरे पर लगाएं और कम से कम 10 मिनट तक लगा रहने दें। उसके बाद नॉर्मल पानी से इस फेसपैक को हटा दें। फेसवॉश इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं। फर्क आपको खुद नजर आएगा। इस होममेड फेस पैक को आप आज से ही लगाना शुरू कर दें और ज्यादा असर पाने के लिए।    

बेसन फेस पैक

बेसन का इस्तेमाल भी चेहरे पर इंस्टेंट निखार लाता है। इसके लिए एक चम्मच बेसन, उसमें चुटकीभर हल्दी डालें और पैक बनाने के लिए इसमें दही या फिर गुलाबजल मिलाएं। सारी चीजों को मिलाकर फेस पैक तैयार कर लें। इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। हल्का सूखने के बाद स्क्रबिंग करते हुए चेहरे को धो लें। फिर देखें निखार। इस फेसपैक को भी आप रोजाना लगा सकती हैं।

चंदन का फेस पैक

चंदन का फेस पैक चेहरे से दाग-धब्बे हटाता है और निखार बढ़ाता है। इसके लिए चंदन, गुलाब जल और हल्दी को एक साथ मिलाकर पेस्ट तैयार करें। चेहरे पर इसे कम से कम 15 से 20 मिनट लगाकर रखें। उसके बाद ठंडे पानी से धो लें।ये तीनों ही फेस पैक कमाल के हैं और इनके लिए आपको बहुत ज्यादा पैसे भी खर्च करने की जरूरत नहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.