जरूरत से ज्यादा लाल मिर्च खा रहे हैं, तो एक बार इससे होने वाले नुकसान जरूर जान लें..

शायद ही कोई ऐसा हो, जिसे खाना पसंद नहीं। लोग अक्सर अपने स्वाद के मुताबिक व्यंजन खाना पसंद करते हैं। खासतौर पर खाने के शौकीन लोग अपने स्वाद का विशेष ख्याल रखते हैं। कुछ लोगों को जहां मीठा ज्यादा पसंद होता है, तो वहीं कुछ लोग खट्टे के शौकीन होते हैं। कुछ लोग चटपटा खाना पसंद करते हैं, तो वहीं कुछ काफी तीखा खाना पसंद करते हैं। स्वाद को लेकर अपनी इसी पसंद की वजह से कई लोग जरूरत से ज्यादा मिर्च का सेवन करते हैं।

तीखा पसंद होने की वजह से कई लोग खाने में ज्यादा मिर्च का सेवन करते हैं। खाने को तीखा बनाने के लिए अक्सर लाल मिर्च का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए आप जिस लाल मिर्च का इस्तेमाल करते हैं, वह आपकी सेहत के लिए कितनी हानिकारक होती है। अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जो तीखा खाने के अपने शौक की वजह से जरूरत से ज्यादा लाल मिर्च खा रहे हैं, तो एक बार इससे होने वाले नुकसान जरूर जान लें।

अस्थमा

बहुत कम लोग ही यह जानते होंगे कि जरूरत से ज्यादा लाल मिर्च खाना अस्थमा के मरीजों के लिए काफी हानिकारक है। अगर आप रोजाना ज्यादा मात्रा में लाल मिर्च खा रहे हैं, तो इससे अस्थमा की समस्या काफी बढ़ सकती है। इतना ही नहीं इसकी वजह से अस्थमा अटैक का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। वहीं, अगर आप रोजाना ज्यादा मात्रा में लाल मिर्च खा रहे हैं, तो इससे सांस से जुड़ी बीमारी होने की संभावना भी काफी ज्यादा बढ़ जाती है।

डायरिया

अगर आप उन लोगों में से हैं, जो जरूरत के ज्यादा लाल मिर्च खाने के शौकीन हैं, तो आपको बता दें कि आपका यह शौक आप पर ही भारी पड़ सकता है। दरअसल, लाल मिर्च के ज्यादा सेवन से खाना पचने में दिक्कत होती है, जिसकी वजह से शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने लगती है। लगातार लाल मिर्च खाने से आपको उल्टी और मितली की समस्या भी हो सकती है।

पेट में अल्सर

लाल मिर्च का तीखा स्वाद भले ही आपकी जीभ को खूब भाता हो, लेकिन आपके पेट के लिए यह लाल मिर्च काफी हानिकारक हो सकती है। दरअसल, लाल मिर्च में मौजूद एफ्लैटोक्सिन तत्व पेट और लिवर में कैंसर का कारण बन सकता है। ऐसे में ज्यादा मात्रा में लाल मिर्च के सेवन से पेट दर्द और कब्ज की शिकायत हो सकती है।

प्रेग्नेंसी में हानिकारक

अगर आप प्रेग्नेंट हैं, तो कोशिश करें कि इस दौरान लाल मिर्च का सेवन कम से कम करें। गर्भावस्था में लाल मिर्च के ज्यादा सेवन से समय से पहले बच्चे का जन्म हो सकता है। इतना ही नहीं इसकी वजह से बच्चे को सांस संबंधी समस्या होने का खतरा भी काफी बढ़ जाता है। ऐसे में बेहतर होगा कि प्रेग्नेंसी में आप लाल मिर्च से परहेज करें।

मुंह में छाले

जरूरत से ज्यादा लाल मिर्च मुंह के छाले की वजह भी बनती है। अगर आप रोजाना ज्यादा मात्रा में लाल मिर्च खा रहे हैं, तो इससे मुंह के अंदर गर्मी बढ़ सकती है, जिससे आपको छाले और मुंह में जलन की समस्या हो सकती है। साथ ही अगर आप पहले से मुंह के छालों से परेशान हैं, तो लाल मिर्च खाने से बचें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.