जानिए क्या Airtel केवल अपने महंगे प्लान में 5G सर्विसेज देगा

5G सर्विसेज को जल्द ही भारतीयों के लिए पेश किया जाएगा। टेलीकॉम ऑपरेटर्स Airtel जियो और Vi अपने यूजर्स को लिए जल्द के 5G टेरिफ प्लान ला सकते हैं। हालांकि खबर आ रही है कि Airtel केवल अपने महंगे प्लान में 5G सर्विसेज देगा। आइये इसके बारे में जानते हैं।

 एयरटेल का मानना है कि भारत में सुपरफास्ट नेटवर्क की बढ़त तेजी से होगी। इसका मानना है कि अधिक कीमत वाले प्लान्स से कंपनी के रैवेन्यू में बढ़ोतरी होगी। एयरटेल ने पहले बताया है कि उसकी 5G कीमत उसके 4G प्लान से ज्यादा नहीं होगी। हो सकता है कि कंपनी भले ही 5G प्लान पर कोई प्रीमियम चार्ज न करे, लेकिन यह एयरटेल के सभी कस्टमर्स के लिए भी उपलब्ध नहीं होगा। जी हां इसका मतलब है कि एयरटेल की 5G सर्विसेज सभी प्लान्स पर नहीं मिलेगी।

महंगे प्लान में ही मिलेगी 5G सर्विसेज

भारती एंटरप्राइजेज के उपाध्यक्ष अखिल गुप्ता ने एक इंटरव्यू में कहा कि टेलीकॉम कंपनी शुरुआती स्टेज में केवल अधिक कीमत वाले टैरिफ प्लान्स के लिए 5G सेवाएं देगी। कंपनी का यह भी मानना है कि भारत में सुपरफास्ट नेटवर्क का पेनिट्रेशन तेजी से होगा। एयरटेल को उम्मीद है कि फास्ट इंटरनेट रोलआउट शुरू होने के बाद यूजर्स को ऑटोमैटिकली हाई लेवल 5G प्लान में ट्रांसफर करने के लिए प्रेरित करेगा।गुप्ता ने यह भी कहा कि मेरी मानना है कि 5G के साथ इंटरनेट पेनिट्रेशन काफी तेज़ी से बढ़ेगा। जिसके पास 5G हैंडसेट होगा उसे 5G मिलेगा। वे इसका अधिक इस्तेमाल करेंगे और ऑटोमेटिकली हाई टैरिफ प्लान पर जाएंगे। इसकी वजह से कंपनी को भी हाई रैवेन्यू मिलेगा। कंपनी ने यह भी संकेत दिया कि अधिक किफायती या लो-लेवल 5G प्लान्स भी शुरू हो सकते हैं, लेकिन यह यूजर्स मांग और आपूर्ति पर निर्भर करेगा।

गैर-चीनी गियर का होगा उपयोग

एयरटेल के सीनियर एग्जिक्यूटिव ने दूरसंचार नेटवर्क के लिए गैर-चीनी गियर के उपयोग पर भी बात की। उन्होंने दावा किया कि भले ही चीनी तकनीक ने एयरटेल को अपने शुरुआती वर्षों में बढ़ने में मदद की, लेकिन राष्ट्रीय सुरक्षा के संबंध में लॉ ऑफ लैंड का पालन किया जाएगा।

एयरटेल का यह विकास कंपनी द्वारा इस महीने भारत में 5G को रोल आउट करने की अपनी योजना की घोषणा के हफ्तों बाद आया है। हालांकि अगस्त खत्म होने में कुछ ही दिन बचे हैं, लेकिन टेलीकॉम कंपनी कम से कम एक या दो प्रमुख सर्किलों में नेटवर्क शुरू कर सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.