जानिए चहरे पे टमाटर का इस्तेमाल करने का फायदा

टमाटर कई विटामिन्स और पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो स्किन के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है। एक बार इस्तेमाल करेंगे तो पछतावा करेंगे कि पहले क्यों नहीं लगाया। टमाटर की सबसे अच्छी बात यह है कि ये हर जगह आसानी से उपलब्ध होता है।

: टमाटर का इस्तेमाल लगभग सभी रेसीपीज़ में किया जाता है, जिससे न सिर्फ खाने का स्वाद डबल हो जाता है, बल्कि शरीर को कई तरह के पोषक तत्व भी देता है। हालांकि, टमाटर सिर्फ खाने में ही नहीं बल्कि त्वचा को भी लाभ पहुंचाने का काम करता है। आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन टमाटर आपकी त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं दूर कर सकता है।

1. डेड स्किन से छुटकारा

प्रदूषण, धूल, मिट्टी की वजह से हमारी त्वचा काफी गंदगी और तेल को सोख लेती है। इससे त्वचा अनइवन हो जाती है और पोर्स भी बंद हो जाते हैं। इसके लिए आपको रोज़ाना टमाटर से एक्सफोलिएट करना चाहिए, ताकि डेड स्किन से छुटकारा मिल सके।

. सनबर्न से छुटकारा पाने के लिए

कई बार सनबर्न काफी दिन बीत जाने के बाद भी दूर नहीं होता। अगर सनबर्न से आपकी त्वचा लाल, गर्म और खुजलीदार हो गई है, तो आपको टमाटर का उपयोग करना चाहिए। टमाटर में मौजूद विटामिन-ए और सी आपकी त्वचा को सनबर्न के प्रभाव से छुटकारा दिलाएंगे।

3. ग्लो मिलता है

सभी को ग्लोइंग, जवां स्किन की ख्वाहिश होती है, जिसे पाना आसान नहीं होता। चेहरे पर टमाटर लगाने से कोलाजन का उत्पादन होता है, जो स्किन को ग्लो देने का काम करता है। इसके लिए आप मुल्तानी मिट्टी में टमाटर का रस मिलाकर पेस्ट तैयार करें और चेहरे पर लगा लें।

4. उम्र बढ़ने के निशान दूर होते हैं

कई कारणों की वजह से त्वचा पर उम्र बढ़ने के निशान नज़र आने लगते हैं। जिसमें फाइन लाइन्स, झुर्रियां, डार्क सर्किल और दाग़-धब्बे शामिल हैं। इसकी वजह से आपकी त्वचा बेजान और नीरस दिखने लगती है। ऐसे में टमाटर आपके काम आ सकते हैं। टमाटर विटामिन-बी से भरपूर होते हैं और इनमें एंटी-एजिंग गुण भी होते हैं। इसके लिए आप टमाटर का पेस्ट तैयार कर इसमें शहद मिलाकर चेहरे पर लगा सकती हैं।

5. त्वचा होगी हाइड्रेट

टमाटर त्वचा से ऑयल को दूर करने का काम करता है, लेकिन यह स्किन के नैचुरल ऑयल्स को नुकसान नहीं पहुंचाता। इसलिए अगर आपकी त्वचा रूखी है, तब भी आप टमाटर को चेहरे पर लगाकर सकती हैं। इससे आपकी स्किन हाइड्रेट होने के साथ ग्लो भी करेगी। इसके लिए टमाटर के रस में एलोवेरा जेल मिलाकर लगाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.