जानिए चॉकलेट से बने कुछ ऐसे फेस पैक के बारे में, जिनकी मदद से बढेगा आपके चेहरे का निखार..

 दुनिया भर में इन दिनों लोग वैलेंटाइन वीक सेलिब्रेट कर रहे हैं। इसी क्रम में आज यानी 9 फरवरी को चॉकलेट डे के रूप में मनाया जा रहा है। हर साल वैलेंटाइन वीक के तीसरे दिन यह डे मनाया जाता है। इस मौके पर लोग एक-दूसरे को चॉकलेट गिफ्ट कर इसे सेलिब्रेट करते हैं। मीठी और स्वादिष्ट लगने वाली चॉकलेट हमारी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह चॉकलेट हमारी त्वचा के लिए काफी गुणकारी भी होती है। अगर नहीं तो आज हम आपको बताएंगे चॉकलेट से बने कुछ ऐसे फेस पैक के बारे में, जिनकी मदद से आप अपने चेहरे का निखार बढ़ा सकते हैं।

ओट्स और चॉकलेट

सेहत के लिए गुणकारी ओट्स हमारी त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद है। ऐसे में ओट्स और चॉकलेट का फेस पैक त्वचा संबंधी कई समस्याओं को दूर करता है। इतना ही नहीं ओट्स ब्लैक हेड्स हटाने में भी काफी कारगर है। ओट्स और चॉकलेट का फेस पैक तैयार करने के लिए कोको पाउडर, ओट्स, क्रीम और शहद को एक साथ अच्छे से मिला लें। ध्यान रखें कि मिश्रण में कोई भी गांठ ना पड़े। अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर 15- 20 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में सादे पानी से धो लें।

केले और चॉकलेट 

सेहत के लिए लाभकारी केला हमारी त्वचा को भी कई तरीके से फायदा पहुंचाता है। वहीं अगर बात करें केले और चॉकलेट से बने फेस पैक की, तो यह हमारी स्किन को पोषण देता है। इसका फेस पैक तैयार करने के लिए चॉकलेट, केले, स्ट्रॉबेरी और तरबूज को मिक्सर में अच्छे से ग्राइंड कर लें। अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर 20 मिनट तक सूखने दें। बाद में गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर ले। हफ्ते में दो बार इस फेस पैक का इस्तेमाल करना फायदेमंद होगा।

दही और चॉकलेट

दही भी कई तरह से हमारी त्वचा को फायदा पहुंचाता है। चॉकलेट और दही का फेस पैक भी चेहरे की त्वचा के लिए काफी असरदार साबित होगा। इसे बनाने के लिए चॉकलेट में एक चम्मच दही और एक चम्मच बेसन मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को मास्क की तरह चेहरे पर और गर्दन पर लगाएं। 15-20 मिनट तक इसे सूखने दें और फिर बाद में पानी से चेहरा धो लें। यह फेस मास्क डेड स्किन और टैनिंग हटाने में काफी असरदार साबित होगा।

चॉकलेट और ब्राउन शुगर

ब्राउन शुगर भी सेहत के साथ-साथ हमारी त्वचा के लिए लाभकारी है। चॉकलेट के साथ इसका फेस पैक बनाने से त्वचा संबंधी कई समस्याओं से निजात मिलती हैं। इसे तैयार करने के लिए चॉकलेट में नमक, शक्कर और दूध मिलाकर गाढ़ा मिश्रण बना लें। अब इसे चेहरे पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए ऐसा ही छोड़ दें। बाद में सादे पानी से मुंह धो लें। यह फेस पैक डेड स्किन सेल्स हटाने के साथ ही चेहरे पर निखार लाने में भी मददगार साबित होगा।

शहद और चॉकलेट

अगर आप अपनी त्वचा को मुलायम बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए शहद और चॉकलेट का फेस पैक काफी फायदेमंद साबित होगा। इसे बनाने के लिए कोको पाउडर में दो-तीन चम्मच शहद और नींबू के रस की कुछ बूंदे मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छी तरह मिक्स कर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। जब एक गाढ़ा पेस्ट तैयार हो जाए, तो इसे चेहरे पर लगाकर 15- 20 मिनट के लिए सूखने दें। बाद में सादे पानी से अपने चेहरे को वॉश कर लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.