जानिए रोज़ अंडे खाना सही है या गलत?

अंडा एक ऐसा फूड है जिसे ज़्यादातर लोग सुबह के नाश्ते में खाना पसंद करते हैं। इसे न सिर्फ पकाना आसान है बल्कि इसका स्वाद भी लाजवाब होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दिन में कितने अंडे खाना चाहिए?

संडे हो या मंडे हर रोज़ खाओ अंडे’…आपने यह गाना कई बार सुना होगा, लेकिन क्या वाकई में रोज़ अंडे खाना सेहत के लिए सही है? इसमें कोई शक़ नहीं कि अंडे सबसे हेल्दी फूड्स में से एक है। एक पूरा अंडा खाने से शरीर को सभी ज़रूरी पोषक तत्व मिल जाते हैं। इसमें प्रोटीन से लेकर विटामिन-बी12, विटामिन-डी और कई एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो साथ मिलकर शरीर को हेल्दी रखते हैं और बीमारियों से लड़ते हैं।

हालांकि, सवाल यह है कि एक दिन में कितने अंडे खाना ठीक है? ऐसा इसलिए क्योंकि अंडे की ज़र्दी में कोलेस्ट्रॉल होता है, जो आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकता है। इसके अलावा ज़्यादा अंडे का सेवन आपका पेट भी खराब कर सकता है। तो आइए जानें कि हर दिन कितने अंडे खाना आपकी सेहत को फायदा पहुंचा सकता है।

क्या अंडे बढ़ाते हैं कोलेस्ट्रॉल?

ऐसा माना जाता है कि अगर आप दिन में ज़्यादा अंडे खाते हैं, तो इससे आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि अंडे की ज़र्दी में कोलेस्ट्रॉल का उच्च स्तर मौजूद होता है। एक अंडे की ज़र्दी में 200 एमजी कोलेस्ट्रॉल होता है और दिन में 300 एमजी से ज़्यादा के सेवन की सलाह नहीं दी जाती है।

एक दिन में कितने अंडे खाना सही है?

मैकमास्टर विश्वविद्यालय और हैमिल्टन स्वास्थ्य विज्ञान के जनसंख्या स्वास्थ्य अनुसंधान संस्थान (PHRI) के वैज्ञानिकों के अनुसार, दिन में एक अंडा खाने से आपको नुकसान नहीं पहुंचेगा और न ही कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ेगा। यानी एक स्वस्थ व्यक्ति हफ्ते में सात अंडे खा सकता है। हालांकि, अगर आप किसी क्रॉनिक बीमारी से पीड़ित हैं, तो अंडे खाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह ज़रूर कर लें।

ज़्यादा अंडे खाने के नुकसान

अंडे हेल्दी और पोषण से भरे होते हैं, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप जितना चाहें उतना खा लें। लंबी और हेल्दी ज़िंदगी के लिए ज़रूरी है कि हम हर तरह के खाने को डाइट में शामिल करें। जैसे किसी भी चीज़ को ज़रूरत से ज़्यादा खाने से नुकसान हो सकता है, ऐसा ही कुछ अंडों के साथ भी है। एक दिन में कई सारे अंडे खा लेने से शरीर में गर्मी हो सकती है, खासतौर पर गर्मी के मौसम में, जिससे पाचन बिगड़ सकता है। यहां तक कि दस्त भी शुरू हो सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.