जानिए लौकी खाने के ये हैं शानदार फायदे..

आजकल बदलती लाइफस्टाइल और गलत खानपान के कारण वजन बढ़ना आम है। लोग मोटापा कम करने के लिए डाइट में कई तरह के बदलाव करते हैं। चाहें तो आप वजन कम करने के लिए लौकी खा सकते हैं। यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। लौकी में 92 फीसदी पानी होता है इसे खाने से शरीर में पानी की कमी भी दूर हो सकती है।

लौकी एक ऐसी सब्जी है, जिसे कम ही लोग खाना पसंद करते हैं, लेकिन यह सब्जी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। इसमें कई तरह के विटामिन्स और मिनरल्स से पाए जाते हैं। अगर आप रोजाना लौकी का जूस पीते हैं, तो कई बड़ी बीमारियों से बच सकते हैं। इसमें पर्याप्त मात्रा में पोटैशियम, कैल्शियम, फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।

हृदय के लिए भी फायदेमंद

लौकी दिल की सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। अगर आप हर हफ्ते कम से कम तीन बार भी लौकी का जूस पीते हैं, तो इससे आप दिल से जुड़ी बीमारियों से बच सकते हैं।

पाचन को दुरुस्त रखे

लौकी में फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है। जो पाचन को स्वस्थ रखने में मदद करता है। अगर आप गैस से परेशान रहते हैं, तो अपनी डाइट में लौकी जरूर शामिल करें।

हेल्दी स्किन के लिए

लौकी का रस एक नेचुरल क्लींजर के रूप में काम करता है।

वजन कम करने के लिए इस तरह डाइट में शामिल करें लौकी

लौकी में फैट्स की मात्रा कम होती है। इसमें पानी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। लौकी में विटामिन-ए, विटामिन-सी, विटामिन-ई, विटामिन-के, आयरन, फोलेट, मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। वजन कम करने के लिए आप नियमित रूप से लौकी का जूस पी सकते हैं।

लौकी वड़ी

अगर आप आलू टिक्की के शौकीन हैं, तो यह रेसिपी आपके लिए है। आप आलू की जगह लौकी वड़ी का आनंद ले सकते हैं। शाम के नाश्ते के लिए लौकी वड़ी शानदार ऑप्शन है।

लौकी का साग

आप रोटी या चावल के साथ लौकी के साग का लुत्फ उठा सकते हैं। यह खाने में भी काफी स्वादिष्ट होती है। इसे बनाने के लिए कई तरह के मसालों का इस्तेमाल किया जाता है। आप इसे वेट लॉस जर्नी में भी शामिल कर सकते हैं।

लौकी और टमाटर का सलाद

आप इसे सलाद में भी शामिल कर खा सकते हैं। यह एक बेहतरीन ताजी सब्जी है। आप लौकी को सूप में डालकर भी खा सकते हैं। लौकी वेट लॉस के लिए एक पौष्टिक सब्जी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.