जानिए स्वतंत्रता दिवस के खास मोके पे निकली इन पदों पे युवा के लिए 5000 से अधिक आवेदन

 आजादी के अमृत महोत्सव के बीच युवा रक्षा सेनाओं (थल सेना नौसेना और वायु सेना) के साथ-साथ अर्ध-सैनिक बलों (अतिरिक्त BSF CISF CFPF ITBP और SSB) में निकली 5000 से अधिक सरकारी नौकरियों आवेदन कर सकते हैं।

 आज, 15 अगस्त 2022 को हर भारतवासी आजादी की 76वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। आज पराधीनता से मुक्ति दिलाने वाले वीरों के साथ-साथ देश की सेवा में अपना सर्वस्व न्यौछावर करने वाले देशभक्तों को याद किया जा रहा है। रक्षा सेनाओं और विभिन्न अर्ध-सैनिक बलों में करियर बनाकर युवा बेहतरीन व उच्च श्रेणी की जीवन शैली के साथ-साथ देश सेवा का अवसर पा सकते हैं। तो आइए देशभक्ति से भरे इस मौके पर हम आपको रक्षा सेनाओं (थल सेना, नौसेना और वायु सेना) के साथ-साथ अर्ध-सैनिक बलों में निकली 5,000 से अधिक सरकारी नौकरियों के बारे में बताते हैं जिनके लिए आप अगस्त-सितंबर 2022 के दौरान आवेदन कर सकते हैं और देश सेवा का गौरव प्राप्त कर सकते हैं। रक्षा सेनाओं के अतिरिक्त BSF, CISF, CFPF, ITBP और SSB में भर्ती के विज्ञापन जारी कर दिए गए हैं और आवेदन ऑनलाइन किए जा सकते हैं।

थल सेना के तकनीकी कोर में 189 पदों की भर्ती

भारतीय थल सेना ने ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडेमी (ओटीए), चेन्नई में अप्रैल 2023 में शुरू होने वाले 60वें शॉर्ट सर्विस कमीशन (एसएससी-टेक्निकल) मेन कोर्स और 31वें शॉर्ट सर्विस कमीशन (एसएससी-टेक्निकल) वूमेन कोर्स के लिए कुल 189 पदों पर भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन 26 जुलाई 2022 से आमंत्रित किए जा रहे हैं। इच्छुक उम्मीदवार भारतीय सेना के भर्ती पोर्टल, joinindianarmy.nic.in पर आवेदन कर सकते हैं और आवेदन आखिरी तारीख 24 अगस्त 2022 (दोपहर 3 बजे) है। 

थल सेना अग्निवीर (पुरुष, महिला) भर्ती रैली अगस्त से दिसंबर तक

भारतीय थल सेना ने अग्निपथ योजना के अंतर्गत अग्निवीर (पुरुष, महिला) भर्ती के लिए रैली का आयोजन अगस्त से दिसंबर 2022 तक विभिन्न तारीखों पर देश के अलग-अलग भर्ती कार्यालयों (एआरओ) के माध्यम किया जाना है। ये रैलियां अमेठी, वाराणसी, लखनऊ, गया, दानापुर, मुजफ्फरपुर, कटिहार, भोपाल, ग्वालियर, आगरा, मेरठ, बरेली और जबलपुर में स्थित सेना भर्ती कार्यालयों के माध्यम से आयोजित होनी हैं। इन रैलियों के लिए उम्मीदवारों को पहले भारतीय सेना के भर्ती पोर्टल, joinindianarmy.nic.in पर पंजीकरण करना होगा और साथ ही भर्ती अधिसूचना भी देख सकेंगे। 

 भारतीय नौसेना में 113 ग्रुप सी पदों के लिए आवेदन 6 सितंबर तक

भारतीय नौसेना ने ग्रुप सी पदों के अंतर्गत 113 ट्रेड्समैन मेट की भर्ती के लिए इच्छुक व योग्य उम्मीदवारों से 6 अगस्त 2022 से आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं। आखिरी तारीख 6 सितंबर 2022 (शाम 5 बजे तक) है और उम्मीदवार अंडमान और निकोबार प्रशासन की आधिकारिक वेबसाइट, recruitment.andaman.gov.in पर उपलब्ध कराए गए ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकत है

 केंद्रीय सशस्त्र सैनिक बलों और दिल्ली पुलिस में 4300 सब-इंस्पेक्टर की भर्ती के लिए आवेदन 30 अगस्त तक

केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (BSF, CISF, CFPF, ITBP,SSB) और दिल्ली पुलिस में 4300 सब-इंस्पेक्टर के पदों पर भर्ती कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) द्वारा 10 अगस्त से आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं। आवेदन के इच्छुक व योग्य उम्मीदवार एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट, ssc.nic.in पर अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकते हैं। आवेदन की आखिरी तारीख 30 अगस्त 2022 है

 इंडियन कोस्ट गार्ड में 71 पदों की भर्ती, आवेदन 7 सितंबर तक

भारतीय तटरक्षक द्वारा जनरल ड्यूटी, कॉमर्शियल पायलट, टेक्निकल मेकेनिकल, इलेक्ट्रिकल/इलेक्ट्रॉनिक्स और लॉ इंट्री के अंतर्गत कुल 71 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए जाने हैं। आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार इंडियन कोस्ट गार्ड के आधिकारिक भर्ती पोर्टल, joinindiancoastguard.gov.in पर 17 अगस्त से 7 सितंबर 2022 तक आवेदन कर सकेंगे।

आइटीबीपी में 113 कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए आवेदन 19 अगस्त से,

भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल (आइटीबीपी) में 56 कॉन्स्टेबल (कारपेंटर), कॉन्स्टेबल (मेसन) के 31 पदों और कॉन्स्टेबल (प्लंबर) के के 21 पदों पर भर्ती की जानी है। आवेदन के इच्छुक व योग्य उम्मीदवार आधिकारिक भर्ती पोर्टल, recruitment.itbpolice.nic.in पर उपलब्ध कराए जाने वाले ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे। आवेदन प्रक्रिया 19 अगस्त से शुरू होगी और आखिरी तारीख 17 सितंबर 2022 है

Leave a Reply

Your email address will not be published.