जानिए iPhone 15 का प्रोडक्शन शुरू कर सकती  ऐपल इन दो देशो में

Apple के एनालिस्ट ने खुलासा किया कि iPhone 14 सीरीज के उत्पादन के मामले में भारत अभी भी चीन से छह हफ्ते पीछे है। ऐसे में बताया जा रहा है कि आईफोन 15 के प्रोडक्शन को चीन और भारत में एक साथ ही शुरू किए जाएंगे।

 नई दिल्ली, टेक डेस्क। Apple iPhone 14 सीरीज जो 7 सितंबर को वैश्विक स्तर पर डेब्यू करने वाला है। इसको भारत में असेंबल किया जा रहा है। वहीं Apple विश्लेषक मिंग-ची कू ने घोषणा की है कि भारत में प्रोडक्शन अभी भी चीन में प्रोडक्शन से छह हफ्ते पीछे है। उन्होंने आगे संकेत दिया कि अगले साल, दोनों देशों में iPhone 15 का प्रोडक्शन एक साथ शुरू होने की संभावना है।

भारत में Apple iPhone 14, iPhone 15 सीरीज का प्रोडक्शन

मिंग-ची कू ने पहले सुझाव दिया था कि Apple सप्लायर, भारत में फॉक्सकॉन की iPhone प्रोडक्शन सुविधा, नए 6.1-इंच iPhone 14 को लगभग उसी समय चीन में साल की दूसरी छमाही पहली बार शिप करेगी। उन्होंने आगे खुलासा किया कि भारत आमतौर पर प्रोडक्शन के मामले में एक-चौथाई या उससे अधिक पीछे है।

लेटेस्ट ट्वीट में, कुओ ने यह भी खुलासा किया कि भारत अभी भी iPhone 14 सीरीज के प्रोडक्शन के मामले में चीन से छह सप्ताह पीछे है। हालांकि दोनों देश आखिरकार अगले साल से एक साथ आईफोन मॉडल का उत्पादन शुरू कर सकते हैं जो कि आईफोन 15 के उत्पादन के दौरान है।

iPhone 14 के प्रोडक्शन पर कुओ ने कहा कि भारत की iPhone शिपमेंट में अभी भी चीन के साथ काफी अंतर है, लेकिन यह गैर-चीनी iPhone प्रोडक्शन साइट के निर्माण में Apple के लिए एक अहम कदम है। इसका मतलब है कि ऐपल सप्लाई पर जियोपोलिटकल प्रभावों को कम करने की कोशिश कर रहा है और भारतीय बाजार को अगले प्रमुख विकास चालक के रूप में देखता है।Apple iPhone SE को ही असेंबल करता था। अब, टेक दिग्गज की iPhone 13 सीरीज को भारत में फॉक्सकॉन सुविधा में इकट्ठा किया गया है। फॉक्सकॉन भारत में iPhone 13 सीरीज के लिए Apple का सबसे बड़ा सप्लायर है, जबकि Wistron iPhone 12 और iPhone SE के लिए जिम्मेदार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.