दक्षिण कोरिया और अयोध्या के बीच का 2000 साल पुराना नाता

भारत में दक्षिण कोरिया के राजदूत चांग जे-बोक ने कहा कि दक्षिण कोरिया और भारत में अयोध्या का ऐतिहासिक महत्व है। अयोध्या के महत्व पर प्रकाश डालते हुए राजदूत ने कहा कि देश राम मंदिर के उद्घाटन समारोह का हिस्सा बनना चाहेगा। यह दावा करते हुए कि एक भारतीय राजकुमारी ने एक कोरियाई राजा से शादी की थी। दक्षिण कोरियाई राजदूत ने कहा कि एक पौराणिक कहानी के अनुसार, एक भारतीय राजकुमारी ने एक कोरियाई राजा से शादी की थी और यह 2000 साल पहले हुआ था। प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान उन्होंने कहा कि अयोध्या दोनों देशों के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि भारत में अयुता साम्राज्य की एक राजकुमारी, जिसका नाम सुरीरत्ना है। लगभग 2000 साल पहले एक दक्षिण कोरियाई राजा से शादी की थी। चांग ने कहा कि पौराणिक कहानी का उल्लेख दक्षिण कोरिया की ऐतिहासिक पुस्तकों में किया गया है, जो भारत के उत्तर प्रदेश में संभवतः आधुनिक अयोध्या साम्राज्य के बारे में बात करती है, हालांकि वह निश्चित रूप से नहीं जानते हैं।

राजकुमारी सुरीरत्ना की कहानी

दक्षिण कोरियाई किंवदंतियों के अनुसार, राजकुमारी सुरीरत्ना देश में हेओ ह्वांग-ओके के नाम से जाना जाता है। उनहोंने लगभग 2000 साल पहले कोरिया की यात्रा की थी और राजा किम सुरो से शादी करके करक राजवंश की शुरुआत की थी। बीबीसी के अनुसार, एक लोकप्रिय दक्षिण कोरियाई पुस्तक सैमगुक युसा (मेमोरैबिलिया ऑफ द थ्री किंगडम्स) में दंतकथाओं और ऐतिहासिक कहानियों का उल्लेख है कि रानी ह्वांग-ओक अयुता साम्राज्य की राजकुमारी थीं। राजा किम सुरो और रानी ह्वांग-ओक के 10 बच्चे थे और उनकी उम्र 150 वर्ष से अधिक थी। मानवविज्ञानी, किम ब्यूंग-मो अयुता ने इस व्यापक धारणा की पुष्टि की कि अयुथा वास्तव में अयोध्या थी क्योंकि वे ध्वन्यात्मक रूप से मेल खाते हैं। हालाँकि, अभी भी कोई स्पष्ट सबूत नहीं है जो दर्शाता हो कि राजकुमारी का अस्तित्व था।

भारत में प्रभाव

2000 में एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे कि अयोध्या और दक्षिण ग्योंगसांग प्रांत का एक शहर गिम्हे, बहन शहर थे। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, अगले वर्ष, भारत में उत्तर कोरियाई राजदूत सहित 100 से अधिक इतिहासकारों और सरकारी प्रतिनिधियों ने अयोध्या में सरयू नदी के पश्चिमी तट पर रानी ह्वांग-ओक के स्मारक का अनावरण किया।

राम मंदिर उद्घाटन समारोह का हिस्सा बनना चाहता है दक्षिण कोरिया!

भारत में दक्षिण कोरिया के राजदूत चांग जे-बोक ने कहा कि अगर भारत सरकार जनवरी 2024 में होने वाले अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन के लिए निमंत्रण देती है तो उच्च स्तरीय भागीदारी की संभावना है। दक्षिण कोरियाई दूत ने कहा कि उच्च स्तरीय उपस्थिति की गारंटी तभी दी जा सकती है जब भारत और उत्तर प्रदेश सरकार पहले से ही कार्यक्रम के बारे में विस्तार से बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.