पढ़िये 4 दिसंबर का राशिफल

दैनिक राशिफल ग्रह-नक्षत्र की चाल पर आधारित फलादेश है,जिसमें सभी राशियों (मेष, वृष, मिथुन, कर्क, सिंह, कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु, मकर, कुंभ और मीन) का दैनिक भविष्यफल विस्तार से बताया जाता है। इस राशिफल को निकालते समय ग्रह-नक्षत्र के साथ साथ पंचांग की गणना का विश्लेषण किया जाता है। आज के राशिफल में आपके लिए नौकरी, व्यापार, लेन-देन, परिवार और मित्रों के साथ संबंध, सेहत और दिनभर में होने वाली शुभ-अशुभ घटनाओं का भविष्यफल होता है। इस राशिफल को पढ़कर आप अपनी दैनिक योजनाओं को सफल बनाने में कामयाब रहेंगे। जैसे दैनिक राशिफल ग्रह-नक्षत्र की चाल के आधार पर आपको यह बताएगा कि आज के दिन आपके सितारे आपके अनुकूल हैं या नहीं। आज आपको किन चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है या फिर किस तरह के अवसर आपको प्राप्त हो सकते हैं। दैनिक राशिफल को पढ़कर आप दोनों ही परिस्थिति (अवसर और चुनौतियों) के लिए तैयार हो सकते हैं।

मेष राशिफल
आज का दिन नौकरी में कार्यरत लोगों के लिए अच्छा रहने वाला है। आपको कार्यक्षेत्र में लोगों से तालमेल बनाकर चलना बेहतर रहेगा। आप अपने खर्चों का एक बजट बनाकर चले, तो आप आसानी से कर पाएंगे। संतान आपसे किसी वस्तु के फरमाइश कर सकती है, जिसे आप पूरी अवश्य करेंगे। पिताजी से आप बिजनेस संबंधी कुछ योजनाओं को लेकर बातचीत कर सकते हैं। भाई बहनों से यदि किसी बात को लेकर अनबन चल रही थी, तो वह भी दूर होगी। नौकरी की तलाश कर रहे लोगों के लिए दिन अच्छा रहने वाला है, क्योंकि उन्हें कोई बेहतर अवसर हाथ लगेगा।

वृषभ राशिफल
आज का दिन आपके लिए लेनदेन के मामले में सावधानी बरतने के लिए रहेगा। आप अपनी आर्थिक स्थितियों पर पूरा ध्यान दें, तभी वह पूरी हो सकती है। किसी बाहरी व्यक्ति के मामले में हस्तक्षेप ना करें, नहीं तो बाद में आपको पछतावा होगा। संतान को संस्कारों व परंपराओं का पाठ पढ़ाएंगे। पारिवारिक कार्यों पर पूरा ध्यान दें, नहीं तो कोई पुरानी कलह फिर से सिर उठा सकती है, जो आपको परेशान करेगी। विद्यार्थियों की किसी पढ़ाई के साथ-साथ किसी रिसर्च के प्रति भी रुचि जागृत हो सकती हैं। आपको कुछ ठगी लोगों से सावधान रहने की आवश्यकता है। वरिष्ठ सदस्यों का सहयोग आपको भरपूर मात्रा में मिलेगा।

मिथुन राशिफल
आज का दिन आपके लिए मिलाजुला रहने वाला है। सभी के साथ आदर और सत्कार बनाए रखें और अपने आवश्यक कामों की सूची बनाकर चले, तो आपके लिए बेहतर रहेगा। आप पुराने रीति रिवाजों को कल पर छोड़ सकते हैं और किसी बाहरी व्यक्ति से सलाह न करें। वाणिज्य विषयों पर आपका पूरा फोकस रहेगा। रोजगार की तलाश में इधर उधर भटक रहे लोगों को कोई खुशखबरी सुनने को मिल सकती है। आपकी तरक्की के मार्ग में यदि कुछ बाधा आ रही थी, तो वह भी दूर होगी।

कर्क राशिफल
आज का दिन आपके लिए उत्तम रूप से फलदायक रहने वाला है। रक्त संबन्धी पर आपका पूरा सहयोग रहेगा। आपका यदि कोई वाद विवाद चल रहा था, तो वह भी दूर होगा। आप अपने सोच में सकारात्मकता बनाए रखें, तभी आप लोगों का दिल जीतने में कामयाब रहेंगे। यदि आपकी कोई वस्तु खो गई थी, तो वह आपको प्राप्त हो सकती है। आप माताजी को ननिहाल पक्ष के लोगों से मेल मिलाप कराने लेकर जा सकते हैं। किसी संपत्ति की खरीदारी करते समय उसके चल अचल पहलुओं को स्वाधीनता से जांच लें।

सिंह राशिफल
आज का दिन आपके लिए रचनात्मक कार्य से जुड़कर नाम कमाने के लिए रहेगा। आपको अपनी भावनाओं पर नियंत्रण बनाए रखना होगा और आपके घर किसी अतिथि का आगमन होने से आप प्रसन्न रहेंगे। आपको संबंधो में वृद्धि होगी। आपका कोई बड़ा लक्ष्य पूरा होता दिख रहा है। आपके घर किसी अतिथि का आगमन हो सकता है, जिसमें आपका अच्छा खासा धन खर्च होगा। सामाजिक क्षेत्रों में कार्यरत लोग अपने कामों को लेकर सजग रहेंगे, तभी उन्हें जाना जाएगा। नौकरी में कार्यरत लोगों के ऊपर अत्यधिक जिम्मेदारियों का बोझ आ सकता हैं, जिन्हें आप पूरा अवश्य करेंगे।

कन्या राशिफल
आज का दिन आपके लिए कला कौशल में सुधार लेकर आएगा। किसी कानूनी मामले में आपको सावधान रहने की आवश्यकता है। निवेश संबंधी मामले आपके बेहतर रहेंगे। दूरसंचार के साधनों में वृद्धि होगी। संतान के करियर को लेकर कोई बड़ा डिसीजन लेना पड़ सकता है। माता-पिता से आप अपने मन की किसी इच्छा को लेकर बातचीत कर सकते हैं। आपके कुछ लंबे समय से रुके हुए काम पूरे हो सकते हैं। माता-पिता को आप किसी तीर्थ स्थान की यात्रा पर लेकर जा सकते हैं।

तुला राशिफल
आज का दिन आपके लिए धन धान्य में वृद्धि लेकर आने वाला है। आपको किसी काम में उसके नीति नियमों पर पूरा ध्यान दें, नहीं तो समस्या हो सकती हैं। परस्पर सहयोग की भावना आपके मन में बनी रहेगी और आपके प्रभाव प्रताप में वृद्धि होगी। नवीन कार्यों से आपको जुड़ने का मौका मिलेगा। आपको वाद विवाद में पड़ने से बचना होगा, नहीं तो समस्या हो सकती है और किसी सरकारी योजना में आपको ध्यान लगाना अच्छा रहेगा। घूमने फिरने के दौरान आपको कोई महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हो सकती है।

वृश्चिक राशिफल
आज का दिन व्यापार कर रहे लोगों के लिए अच्छा रहने वाला है। आप सबको साथ लेकर चलने की कोशिश में कामयाब रहेंगे और आपको कार्यक्षेत्र में उम्मीद से ज्यादा धन मिलने से आपकी प्रसन्नता का ठिकाना नहीं रहेगा। विद्यार्थियों को भौतिक व मानसिक बोझ से छुटकारा मिलता दिख रहा है। संतान पक्ष की ओर से आपको कोई खुशखबरी सुनने को मिल सकती है। माता-पिता के आशीर्वाद से आपका कोई रुका हुआ काम पूरा होगा। आप परिवार में किसी सदस्य के करियर को लेकर कोई बड़ा डिसीजन ले सकते हैं।

धनु राशिफल
आज का दिन आपके लिए तरक्की दिलाने वाला रहेगा। नौकरी में कार्यरत लोगों को किसी दूसरी नौकरी का ऑफर आ सकता है। आपकी सफलता की राह में यदि कुछ समस्याएं आ रही थी, तो वह दूर होगी। उच्च शिक्षा के मार्ग प्रशस्थ होंगे और आपको योग्यता अनुसार काम मिलने से आपकी प्रसन्नता का ठिकाना नहीं रहेगा। आप अपने किसी परिजन की बातों में आकर कोई बड़ा निवेश ना करें, नहीं तो बाद में आपको कोई नुकसान होने की पूरी संभावना बनती दिख रही है।

मकर राशिफल
आज का दिन आपके लिए जल्दबाजी में किसी काम को करने से बचने के लिए रहेगा। आपको जीवन शैली में सुधार लाना होगा और आप अपने खान-पान पर नियंत्रण बनाए रखें, नहीं तो समस्या हो सकती है। यदि आपसे कही घर व बाहर यदि कोई वाद विवाद हो, तो आप उसमें चुप लगाएं, नहीं तो वह काम सुलझ सकता है। शारीरिक समस्याओं को आप नजरअंदाज ना करें, नहीं तो वाद विवाद बढ़कर कोई बड़ी समस्या बन सकती है। किसी ने मकान, दुकान, वाहन आदि को खरीदने का सपना पूरा होगा। संतान आपकी उम्मीदों पर खरी उतरेगी।

कुंभ राशिफल
आज का दिन आपके लिए उत्तम रूप से फलदायक रहने वाला है। स्थायित्व की भावना को बल मिलेगा। आपके विविध मामले आपके पक्ष में रहेंगे। आवश्यक विषयों में आपको सावधानी बरतनी होगी और आपके किसी सरकारी योजना का आपको पूरा लाभ मिलेगा। पार्टनरशिप में कोई काम करने से आपको नुकसान हो सकता है, इसलिए आपको सावधान रहना होगा। अविवाहित जातकों के लिए उत्तम विवाह के प्रस्ताव आ सकते हैं। नौकरी में कार्यरत लोगों को प्रमोशन मिलने से एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाना पड़ सकता है।

मीन राशिफल
आज के दिन आपके चारों ओर वातावरण खुशनुमा रहने वाला है। कारोबार में आप आगे बढ़ेंगे और आपकी सुख और समृद्धि में वृद्धि होगी। व्यवसाय में आपको किसी को साझेदार बनाने से बचना होगा और आप अपनों का भरोसा आसानी से जीत पाएंगे। आपके मित्रों की संख्या में भी इजाफा होगा। कारोबार कर रहे लोग किसी को धन उधार ना दें, नहीं तो समस्या होगी और राजनीतिक क्षेत्रों में कार्यरत लोग अपने कामों पर पूरा फोकस बनाए रखें, उनके कामों से उन्हें एक नई पहचान मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.