जानें ऐसी 7 आदतों के बारे में ,जो दिल के दौरे के ख़तरे का करना है

हृदय संबंधी मौतों और दिल के दौरे को रोकने के लिए हमारे लिए वो समय आ गया है जब हमें अपने जीवन जीने के तरीकों में स्वस्थ बदलाव करने की ज़रूरत है। तो आइए जानें ऐसी 7 आदतों के बारे में जिन्हें आपको बदलना ही होगा।

: पिछले कुछ समय में सोनाली फोगाट, केके और सिद्दार्थ शुक्ला जैसे सिलेब्ज़ का कार्डियेक समस्याओं के चलते कम उम्र में निधन हो जाना सबके दिमाग में सवाल पैदा करता है- क्या हम असल में एक हेल्दी लाइफस्टाइल जी रहे हैं? अगर आप एक्सरसाइज़ नहीं करते, तो आपका दिल का दौरा पड़ने का ख़तरा और भी बढ़ जाता है।

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, पिछले कुछ समय में हार्ट अटैक के मामले बढ़ने के पीछे के कारण हर व्यक्ति में अलग हो सकते हैं। इनमें से सबसे बड़ी वजहें हैं, खराब 

लाइफस्टाइल और आदतें। इसके अलावा तनाव भी दिल के दौरे का कारण बनता है।

हेल्दी हार्ट के लिए लाइफस्टाइल में करें ये ज़रूरी 7 बदलाव

रोज़ाना एक्सरसाइज़ करें

रोज़ाना वर्कआउट करना बेहद ज़रूरी है। रोज़ कम से कम 30 से 60 मिनट के लिए व्यायाम ज़रूर करें, क्योंकि इससे आपके शरीर का वज़न कंट्रोल में रहता है और दिल की बीमारी, हाई कोलेस्ट्रोल और डायबिटीज़ जैसे रोग का जोखिम कम होता है।

हेल्दी खाना खाएं

हेल्दी डाइट ही लें। ज़्यादा से ज़्यादा सब्ज़ियां और फल खाएं। अगर आप नॉन-वेजीटेरियन हैं, तो मछली और चिकन जैसे लीन मीट ही खाएं। रेड मीट, ज़्यादा नमक और चीनी के सेवन से बचें। प्रोसेस्ड फूड और शराब से दूर हें। अपनी लंबाई के हिसाब से वज़न को बनाए रखें।

स्मोकिंग छोड़ें

सबसे ज़रूरी है कि हम स्मोक करना छोड़ें। अपने दिल को सेहतमंद रखने के लिए आपको स्मोक करना या तंबाकू का उपयोग करना छोड़ना होगा। अगर आप स्मोक नहीं करते, तो आपको पैसिव स्मोकिंग से बचना चाहिए यानी ऐसे लोगों के साथ न खड़े हों जो स्मोक कर रहे हों।

नींद पूरी लें

नींद न आना आज की आम समस्या बन गई है। रात में कम से कम 7-8 घंटे की अच्छी नींद लेना बेहद ज़रूरी हो गया है। जो लोग रात में पूरी नींद लेते हैं, उनमें हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज़, अवसाद और दिल के दौरे का ख़तरा कम होता है।

तनाव से दूर रहें

तनाव को मैनेज करना बेहद ज़रूरी होता है, क्योंकि इससे आप ओवरइटिंग, शराब के सेवन और स्मोकिंग से बचते हैं। अपने आपको ध्यान, फिज़िकल एक्टिविटी, रिलेक्सिंग टेकनीक जैसी चीज़ों में बिज़ी रखें।

ब्लड प्रेशर पर नज़र रखें

क्योंकि दिल की बीमारियों की शुरुता ब्लड प्रेशर के बढ़ने से ही शुरू होती हैं, इसलिए इस पर चेक रखना ज़रूरी हो जाता है। 18 के होत ही हर एक या दो साल में ब्लड प्रेशर पर नज़र रखना शुरू कर देना चाहिए।

ब्लड शुगर स्तर को भी करें चेक

अगर आपके परिवार में डायबिटीज़ का इतिहास रहा है, तो आपको कम उम्र से ही स्क्रीनिंग शुरू कर देनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.