जुमे की नमाज को लेकर सासाराम में सुरक्षा के पुख्ता किए गए इंतजाम…

शुक्रवार को जुमे की नमाज को लेकर सासाराम में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में नमाज को लेकर प्रशासन अलर्ट पर है। हर मस्जिद पर दंडाधिकारियों के साथ-साथ पुलिस पदाधिकारियों की तैनाती की गई है। 

जुमे की नमाज पर अलर्ट पर प्रशासन
जिलाधिकारी धर्मेन्द्र कुमार व पुलिस अधीक्षक विनीत कुमार ने प्रखंड विकास पदाधिकारियों व थानाध्यक्षों के साथ-साथ दंडाधिकारियों के साथ बैठक में कई आवश्यक निर्देश दिया। डीएम के विशेष कार्य पदाधिकारी सह जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिाकरी राहुल कुमार ने बताया कि शुक्रवार को मस्जिदों में नमाज अदा होनी है। इसको ध्यान में रखते हुए विशेष सुरक्षा का प्रबंध किया गया है। इसके अलावा जिला के वरीय पदाधिकारियों की भी दौरा लगातार होती रहेगी। अनुमंडल पदाधिकारी व अनुमंडल पुलिस पदाधिकारियों की टीम भी मस्जिदों पर नमाज के दौरान विशेष नजर बनाए रखेंगे। जिला के हरेक मस्जिदों पर स्थानीय पुलिस प्रशासन विशेष नजर बनाए रखेंगे। जबकि सासाराम शहर के मस्जिदों पर विशेष चौकसी रहेगी। आसामाजिक तत्वों पर पुलिस की पैनी नजर रहेगी।

बिहारशरीफ में पटरी पर जिंदगी
वहीं बिहारशरीफ में रामनवमी जुलूस में हुए उपद्रव को एक सप्ताह हो चुके हैं। अब धीरे-धीरे सामान्य जनजीवन हो रहा है। दुकानें खुल रही हैं। गुरुवार को दोपहर बाद तीन बजे तक दुकानें खुलीं। हालांकि, संवेदनशील स्थानों पर अभी भी दुकानें नहीं खुल रही है। तीन बजे के बाद बाजार में पूरी तरह से सन्नाटा पसर गया। जगह-जगह सिर्फ जिला पुलिस और अर्धसैनिक बल के जवान नजर आ रहे थे। शहर में अभी भी धारा 144 लागू है। जिले में इंटरनेट सेवा बंद है।

सियासी दलों को घटनास्थल जाने से रोका
जिला प्रशासन ने शनिवार की सुबह नौ बजे इंटरनेट चालू करने का आश्वासन दिया है। इस मामले में अब राजनीति भी चल रही है। अभी तक पप्पू यादव, कांग्रेस विधायकों के प्रतिनिधिमंडल का आगमन हो चुका है। गुरुवार को नेता प्रतिपक्ष के नेतृत्व के भाजपा विधायकों का दल बिहारशरीफ पहुंचा। हालांकि, इनमें से किन्हीं को घटनास्थल या अन्य स्थानों पर जाने नहीं दिया गया है। एक अप्रैल के बाद से शहर में कहीं से भी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। अफवाहों का खंडन करने के लिए प्रशासन अपील कर रहा है।

शांति समिति की बैठकें कराने का निर्णय
सभी वार्डों में होगी शांति समिति की बैठक जनप्रतिनिधियों की बैठक में सभी वार्डों में शांति समिति की बैठक करने का निर्णय लिया गया था। प्रशासन ने इसके लिए सूची जारी कर दी है। वार्ड जमादार या टैक्स कलेक्टर को इसकी व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है। बैठक में जिलास्तरीय पदाधिकारी भी शामिल होंगे। वार्ड के लोग अपने हिसाब से समय का चुनाव करेंगे। बैठक में अफवाहों का खंडन, संवेदनशील स्थानों की सूचना, क्षेत्र विशेष में पुलिस की जरुरतों पर चर्चा की जाएगी। इसके अलावा दो पालियों में 22 गश्ती दलों की भी सूची जारी की गयी है।

प्रशासन ने अफवाहों का किया खंडन
प्रशासन ने किया अफवाहों का खंडन जिला प्रशासन ने कई तरह के अफवाहों का खंडन किया है। पहली अफवाह है देखते ही गोली मारने का आदेश। दो आदमी को गोली मारी गयी है। प्रशासन ने कहा कि शहर में स्थिति शांतिपूर्ण है। गोली मारने का आदेश और गोली मारने की अफवाह बेबुनियाद है। दूसरी अफवाह है पांच महिला पुलिसकर्मियों की लाश बरामद होना। कोई भी महिला पुलिसकर्मी जख्मी नहीं हुई है। न किसी की मौत हुई है। तीसरी अफवाह है शेखपुरा से अवैध हथियार लाना। यह खबर भी पूरी तरह से गलत है। शेखपुरा डीएम ने खुद इसकी जांच की है। प्रशासन ने ऐसे अफवाहों से बचने व लोगों को जागरूक करने की अपील की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.