डायबिटीज से बचने के लिए आज से छोड़ दें ये आदतें

मधुमेह को डायबिटीज और शुगर के नाम से भी कहा जाता है। ये एक बहुत ही खतरनाक बीमारी है। इस बीमारी के प्रति लोगों को जागरूक करने के मकसद से हर साल 14 नवंबर को दुनियाभर मेंं World Diabetes Day मनाया जाता है। वैसे डायबिटीज आनुवांशिक भी होता है और दूसरा आपकी खराब लाइफस्टाइ की वजह से भी डायबिटीज होने की पूरी-पूरी संभावना बनी रहती है। मधुमेह के मरीज का ब्लड शुगर लेवल का ना तो नॉर्मल से ज्यादा होना ठीक होता है और ना ही कम होना। समय-समय पर हेल्थ चेकअप के जरिए आप इसकी स्थिति का पता लगा सकते हैं। शुगल लेवल का एकदम से बढ़ जाना पर या फिर एकदम से कम हो जाना, दोनों ही स्थितियां मरीज के लिए खतरनाक होती है। आइए जानते हैं कुछ ऐसी आदतों के बारे में, जो बन सकती हैं डायबिटीज बीमारी का कारण।

7 ‘S’ जो बन सकते हैं डायबिटीज के कारण 

Sleep

अच्छी सेहत के लिए अच्छी नींद लेना बहुत जरूरी है, इससे तनाव दूर होता है और तनाव दूर होने से कई सारी समस्याएं कम हो जाती हैं। रात को 7 से 8 घंटे की नींद लेना बहुत जरूरी है।

Sedentary lifestyle

अगर आपकी फिजिकल एक्टिविटी जीरो है, तो समझ लीजिए आप कई सारी बीमारियों को दावत दे रहे हैं। दरअसल हम जो भी खाते हैं, वो किसी तरह की एक्टिविटी न करने पर शरीर में चर्बी के रूप में जमा होनी लगती है। जिस वजह से मोटापा बढ़ता है। मोटापे की वजह से कई तरह हॉर्मोनल बदलाव होते हैं, जो शरीर की कार्यक्षमता को प्रभावित कर सकते हैं। 

Stress

किसी भी तरह का तनाव स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। स्ट्रेस से ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है। बीपी बढ़ने से शुगर लेवल भी ऊपर-नीचे होता रहता है। 

Salt

खाने में बहुत ज्यादा नमक की मात्रा बीपी बढ़ाने का काम करता है और जैसा कि ऊपर बताया कि ब्लड प्रेशर से शुगर लेवल प्रभावित होता है। 

Sugar

खाने में बहुत ज्यादा चीनी या फिर मीठी चीज़ों का सेवन शुगर लेवल को बढ़ने का काम करता है, इससे तो हम सब वाकिफ होंगे ही। अगर आपको मीठी चीज़ें पसंद हैं, तो शुगर लेवल न बढ़ें इसके लिए शारीरिक व्यायाम जरूर करें। 

Smoking

स्मोकिंग करने से फेफड़ों के साथ दिल पर ही असर पड़ता है। स्मोकिंग करने से इंसुलिन का कामकाज प्रभावित होता है।

Spirits

एल्कोहल का सेवन भी सेहत के लिए बहुत ही खराब होता है। इससे मोटापे के साथ बीपी और शुगर बढ़ने की पूरी-पूरी संभावना होती है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.