दिल्ली-एनसीआर में महसूस किए गए भूकंप के झटके…

दिल्ली-NCR में मंगलवार दोपहर को भूकंप आया। हालांकि लोगों को झटके महसूस नहीं हुए। इससे लोगों को भूकंप का अहसास नहीं हो पाया। इससे पहले दिल्ली-एनसीआर में भूकंप मार्च महीने में आया था।

जानकारी मिल रही है कि उत्तर-भारत के कई इलाकों जैसे पंजाब, जम्मू-कश्मीर, हरियाणा आदि के कई इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए।

भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.4 मापी गई है। वहीं इसका केंद्र जम्मू-कश्मीर का डोडा इलाका था।

देखें जम्मू-कश्मीर के डोडा का वीडियो

न्यूज एजेंसी एएनआई ने डोडा का एक वीडियो ट्वीट किया है, जिसमें कितनी तेज भूकंप आया था ये देखा जा सकता है।

श्रीनगर के स्थानीय नागरिक ने बताया बहुत डरावना था ये

श्रीनगर के एक स्थानीय नागरिक का कहना है कि भूकंप आने पर स्कूली बच्चे डर गए थे। दुकान में जो लोग थे वो भी डर कर बाहर आ गए। यह बहुत डरावना था। यह भूकंप पिछले हफ्ते से भी ज्यादा तेज था। भूकंप दोपहर करीब 1:33 बजे आया था।

नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के निदेशक ओपी मिश्रा क्या बोले

जम्मू-कश्मीर के डोडा में 5.4 तीव्रता का भूकंप रिकॉर्ड किया गया। भूकंप के झटके, हिमाचल प्रदेश, चंडीगढ़, पंजाब और अन्य आसपास के राज्यों में भी महसूस किए गए। मुख्य भूकंप के बाद आने वाले झटके कम तीव्रता के हो सकते हैं।

An earthquake of magnitude 5.7 on the Richter scale occurred 30km southeast of Kishtwar in Jammu & Kashmir: EMSC

मार्च में दो दिन लगातार महसूस हुए थे भूकंप के झटके

दिल्ली में एक बार भूकंप 21 मार्च और दूसरा 22 मार्च को आया था। 21 मार्च, 2023 रात 10.17 मिनट पर तेज झटके महसूस किए गए थे। इस दौरान भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान में हिंदू कुश क्षेत्र था। भूकंप की तीव्रता 6.6 मापी गई। इसके साथ ही 22 मार्च को दूसरे दिन भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 2.7 मापी गई है। उस दौरान भूकंप से हल्के झटके लगे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.