दिल्ली में अगले कुछ दिन और गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है…

बादल और बूंदाबांदी के चलते राजधानी के लोगों को अगले कुछ दिन और गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है। मौसम विभाग के अनुसार, रविवार और सोमवार को भी दिल्ली में बूंदाबांदी हो सकती है। मौसम विभाग ने शनिवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहने और अधिकतम तथा न्यूनतम तापमान क्रमश: 37 डिग्री सेल्सियस और 20 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान जताया है। वहीं शुक्रवार को न्यूनतम और अधिकतम तापमान सामान्य से एक-एक डिग्री कम रिकॉर्ड किया गया।

पश्चिमी विक्षोभ की वजह से दिल्ली के लोगों को इस बार अप्रैल में अभी तक गर्मी से राहत मिली है। पिछले साल अप्रैल में नौ दिन ऐसे रहे थे, जब दिल्ली के लोगों को लू का सामना करना पड़ा था, लेकिन इस बार पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते मौसम में लगातार ही बदलाव देखने को मिल रहा है। हालांकि, शुक्रवार को तेज धूप निकली, लेकिन एक दिन पहले हुई बारिश के कारण गर्मी ज्यादा नहीं रही। इससे पहले राजधानी में गुरुवार को हल्की से मध्यम बारिश हुई थी।

दिल्ली की मानक वेधशाला सफदरजंग में दिन का अधिकतम तापमान 36.7 डिग्री रिकॉर्ड किया गया, जबकि, न्यूनतम तापमान 21.6 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग का अनुमान है कि एक और पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से रविवार और सोमवार को दिल्ली में कुछ जगहों पर हल्की बूंदाबांदी की संभावना है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 129 यानी ‘मध्यम’ श्रेणी में दर्ज किया गया।

गौरतलब है कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बेहद खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.