दिल्ली में आने वाले दिनों में लू चलने की संभावना…

जून में मौसम की मेहरबानी के बाद अब मौसम में उमस और गर्मी बढ़ने लगी है। सोमवार को अधिकतम तापमान 37.8 डिग्री दर्ज किया गया जो रविवार के मुकाबले चार डिग्री ज्यादा था। वहीं कई हिस्सों में तापमान 40 डिग्री भी रिकॉर्ड किया गया। सोमवार को दिन चढ़ने के साथ ही सूरज की तपिश भी बढ़ती गई। इसके चलते तापमान में तेजी से इजाफा हुआ। मौसम विभाग (आईएमडी) का कहना है कि सात जून से अधिकतम तापमान 40 डिग्री तक पहुंच जाएगा। वहीं 9 जून से लू चलने की संभावना है। 

दिल्ली में सोमवार को बारिश नहीं हुई जिससे आर्द्रता का स्तर 24 घंटे की अवधि में 40% और 82% के बीच रहा। हालांकि सुबह-सुबह हुई बारिश ने मौसम सुहाना बना दिया। इस बीच, दिल्ली का न्यूनतम तापमान 24.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री कम है। रविवार को यह 23.8 डिग्री सेल्सियस था। आईएमडी के वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि एनसीआर वर्तमान में पश्चिमी विक्षोभ से प्रभावित है, लेकिन इसका प्रभाव कमजोर हो रहा है।

आगे कैसा रहेगा मौसम

स्काईमेट के महेश पलावत के मुताबिक आने वाले दिनों में गर्मी बढ़ेगी। जल्द ही तापमान 40 डिग्री तक पहुंच जाएगा। अचानक बढ़ी इस गर्मी से लोगों को परेशानी होगी। हालांकि बीच में बूंदाबांदी होने की संभावना है। लेकिन यह गर्मी से कोई खास राहत नहीं दिलाएगी। इसकी वजह से लोगों को उमसभरी सहन करनी पड़ेगी। नौ, 15 और 18 जून को बूंदाबांदी होने के आसार हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published.