दिल्ली वायु प्रदूषण में आज कुछ सुधार, पढ़े पूरी ख़बर

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार, सोमवार सुबह मुंडका में 384, बवाना में 417, पंजाबी बाग में 403 एक्यूआई दर्ज किया गया। सुबह हल्की तेज हवा चलने से कोहरे व स्मॉग में भी कमी देखने को मिली है।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हवा की दिशा बदलने और गति थोड़ी तेज होने से वायु गुणवत्ता खराब श्रेणी में आ गई है, लेकिन अभी भी हवा सही नहीं है। 20 नवंबर यानी सोमवार सुबह छह बजे दिल्ली के आनंद विहार का एक्यूआई का स्तर 364, द्वारका सेक्टर आठ में 358, इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा का 314 और मुंडका में 386 एक्यूआई दर्ज किया गया।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार, सोमवार सुबह मुंडका में 384, बवाना में 417, पंजाबी बाग में 403 एक्यूआई दर्ज किया गया। वहीं, जहांगीरपुरी में 401, आनंद विहार में 364, वजीरपुर में 399, नरेला में 374, आरकेपुरम में 348 और आईटीओ में एक्यूआई 322 दर्ज किया गयी। दिल्ली में प्रदूषण का स्तर खराब श्रेणी में बना हुआ है। दिल्ली में हवा में कुछ सुधार होने के साथ ही ग्रेप-4 के प्रतिबंध हटा दिए गए हैं। वहीं, आज से सभी स्कूलों को भी खोल दिया गया है।

दिल्ली सरकार ने वायु गुणवत्ता में सुधार होने के बाद शनिवार को ग्रेप चार के तहत लागू प्रतिबंधों को हटा दिया था। वायु गुणवत्ता आयोग ने एक्यूआई का स्तर नहीं बढ़ने के बाद फैसला लिया था। वहीं, सरकार ने कहा है कि अभी ग्रेप एक से तीन तक प्रतिबंध पूरी तरह से लागू रहेंगे। वहीं, राजधानी में वायु प्रदूषण की वजह से नौ नवंबर से 18 नवंबर तक सर्दी की छुट्टियां घोषित कर दी गई थी। इन छुट्टियों के बाद अब 20 नवंबर से सभी स्कूल खुल गए हैं। इस संबंध में सभी स्कूल प्रमुखों को अभिभावकों को सूचित करने के लिए कहा गया है। इससे पहले खराब वायु गुणवत्ता के कारण तीन नवंबर से 10 नवंबर तक छुट्टियों की घोषणा के साथ ऑनलाइन कक्षाएं चलाने को कहा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.