नैनीताल: जलस्रोतों और नदियों के रखरखाव के लिए नोडल और सहायक नोडल अधिकारी नामित!

हल्द्वानी। जिलाधिकारी वंदना सिंह ने जिले के 80 जलस्रोतों और 20 नदी नालों व गधेरों के रखरखाव के कार्य के लिए अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वह जल संवर्धन के क्षेत्र में कार्य कर रही संस्थाओं अथवा एनजीओ को भी इस प्रोजेक्ट में शामिल कर उनसे सुझाव लें।

डीएम शनिवार को यहां स्प्रिंग एवं रिवर रिज्यूविनेशन अथॉरिटी (एसएआरआरए) की जिला स्तरीय समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रही थी। उन्होंने कहा कि क्रिटिकल वाटर रिसोर्स के जीर्णोद्धार के लिए जलस्रोत वाले 80 क्षेत्रों को चिह्नित किया है। कहा कि जो कार्यदायी संस्था वर्तमान में उन क्षेत्रों में कार्य कर रही हैं, उन्हीं को कार्य दिया जाए। उन्होंने कहा कि यह कार्य जिला स्तर पर सीडीओ की निगरानी में होगा और ब्लॉक स्तर पर बीडीओ एवं एडीओ पंचायत सहायक नोडल अधिकारी के रूप में कार्य करेंगे। उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी को नियमित रूप से इन कार्यों की निगरानी करने के निर्देश दिए।

सूख रही नदियों को रिजार्ज करने के लिए योजना बनाएं

डीएम ने कहा कि जिलास्तर पर 20 नदियां अथवा गधेरे सूख रहे हैं, उन्हें कैसे रिचार्ज किया जाए इसके लिए कैचमेंट का सर्वे कर योजना बनाई जाए। उन्होंने कहा कि जल निगम और जल संस्थान रामनगर, बेतालघाट और भीमताल की पांच-पांच योजनाओं को अपनी कार्ययोजना में शामिल करें। कहा कि हल्द्वानी और लालकुआं में 15-15 रिचार्ज पिट उन क्षेत्रों में बनाएं, जहां जलभराव होता है। कहा कि जहां जलभराव होता है वहां रिचार्ज पिट बनाने से जलभराव की समस्या नहीं होगी। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अशोक कुमार पांडे समेत अन्य विभागों के अधिकारी रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.