बालों के लिए अच्छा है ये गोल्डन मसाला,जानिए इस्तेमाल करने का तरीका

गोल्डन या सुनहरे मसाले के नाम से लोकप्रिय आपकी सेहत और त्वचा ही नहीं, बल्कि आपके बालों के लिए भी कमाल कर सकती है। बशर्ते कि आप इसका सही तरह से प्रयोग जानती हों।तो चलिए जानते हैं इस्तेमाल करने का तरीकामम्मी की रसोई का सबसे खास मसाला यानी हल्दी के बिना स्वाद और रंगत की बात ही अधूरी है। खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ यह अपने औषधीय गुणों के लिए भी विख्यात है। यही कारण है कि कई बीमारियों के घरेलू इलाज के तौर पर हल्दी का प्रयोग किया जाता है।स्वास्थ्य के साथ ही स्किन के लिए भी हल्दी के कई फायदे हैं, जिन्हें आप जानते होंगे। पर क्या आपने कभी बालों के लिए हल्दी के फायदे के बारे में सुना है! चौंक गए न ? जी हां, पर यह सच है कि आप अपने बालों की समस्याओं को दूर करने के लिए भी हल्दी का इस्तेमाल कर सकती हैं। आइए हम बताते हैं कैसे। अधिक जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें – 

क्या बालों के लिए सेफ है हल्दी?

बालों के लिए हल्दी का इस्तेमाल लाभकारी माना जाता है। एनसीबीआई ) की एक रिसर्च में पाया गया है कि हल्दी बालों के लिए हेयर टॉनिक का काम कर सकती है।
यह स्कैल्प सोरायसिस का उपचार कर सकती है। वहीं, दूसरी रिसर्च में माना गया है कि हल्दी का प्रयोग एलोपेशीया एरीटा के उपचार में सहायक हो सकता है। इसके साथ ही, यह बालों के विकास में भी मदद कर सकती है।

जानिए आपके बालों के लिए कैसे फायदेमंद है हल्दी

असल में स्किन के साथ-साथ हल्दी बालों के लिए भी फायदेमंद है। पर यह ध्यान रखना भी जरूरी है कि यह स्कैल्प से जुड़ी समस्याओं का उपचार नहीं है, बल्कि बालों को स्वस्थ और सुंदर बनाए रखने का एक घरेलू उपचार है।

1 ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करती है

एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध के मुताबिक, ब्लड सर्कुलेशन की कमी बाल झड़ने की वजह बन सकती है। ऐसे में बालों में हल्दी का प्रयोग लाभकारी हो सकता है। असल में, एक शोध में इसका जिक्र मिलता है कि चिकित्सीय उपयोग में हल्दी का प्रयोग ब्‍लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने के लिए किया जा सकता है।

2 रूसी के उपचार में सहायक

हल्दी में एंटी डैंड्रफ प्रभाव होता है। इस कारण से बालों में हल्दी लगाने से रूसी की परेशानी से निजात पाई जा सकती है। हल्दी के इस प्रभाव को बढ़ाने के लिए इसमें नारियल तेल का प्रयोग भी किया जा सकता है। दोनों के मिश्रण का तेल लगाने से रूसी का कारण बनने वाले फंगस पिट्रोस्पोरम ओवलको खत्म किया जा सकता है।

3 बालों का रंग रखे बरकरार

हल्दी का प्रयोग समय से पहले बालों के सफेद होने के जोखिम को भी कम कर सकता है। असल में, एक रिसर्च में पाया गया कि हल्दी में मौजूद करक्यूमिन नामक कंपाउंड में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो सफेद बालों की परेशानी को कम कर सकते हैं।रिसर्च में चार महीने तक बालों के लिए हल्दी सप्लीमेंट के प्रयोग के सकारात्मक प्रभाव पाए गए। वहीं, यह भी बताया है कि लंबे वक़्त तक इसका इस्तेमाल नकारात्मक प्रभाव प्रदर्शित कर सकता है। इसलिए, सफेद बालों को काला बनाने के उपाय के लिए हल्दी का प्रयोग करना चाहते हैं, तो इसकी मात्रा का खास ध्यान रखें। बेहतर यह होगा कि किसी स्किन स्पेशलिस्ट की देखरेख में ही बालों के लिए हल्दी का प्रयोग करें।

 अंडा, शहद और हल्दी का हेयर मास्क

सामग्री- अंडे 2, शहद 2 चम्मच, हल्दी पाउडर 2 चम्मच

प्रयोग की विधि-

एक कटोरी में अंडा और शहद मिला लें।
इसके बाद इसमें हल्‍दी पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स करें।
अब तैयार हुए इस मिश्रण को बालों की जड़ों और सिरों में लगाएं।
आधे घंटे बाद ठंडे पानी और शैंपू से बालों को धो लें।
इस हेयर पैक का प्रयोग सप्ताह में एक बार किया जा सकता है।

ब्लैकबेरी का जवाब नहीं  

इसमें मौजूद बायोफ्लेविनॉयड्स और विटामिन सी फ्री रेडिकल्स से कोशिकाओं का बचाव करते हैं और किडनी को दुरुस्त रखने में मदद करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.