भारत में चिप निर्माण की अगुवाई करने वाले यंग लियू को किया पद्मभूषण सम्मान!

फॉक्सकॉन की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, लियू एक मान्यता प्राप्त उद्यमी और प्रर्वतक हैं, जिनके पास उद्योग जगत के चार दशकों से अधिक का अनुभव है। उन्होंने तीन कंपनियों की स्थापना की है। उन्होंने 1988 में एक मदरबोर्ड कंपनी जिसे यंग माइक्रो सिस्टम्स के नाम से जाना की स्थापना की।

ताइवान की प्रौद्योगिकी दिग्गज हॉन हाई टेक्नोलॉजी ग्रुप (फॉक्सकॉन) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और अध्यक्ष यंग लियू को गुरुवार को पद्म भूषण से सम्मानित किया गया। फॉक्सकॉन दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माता और एक अग्रणी वैश्विक विज्ञान और प्रौद्योगिकी समाधान प्रदाता है।

फॉक्सकॉन की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, लियू एक मान्यता प्राप्त उद्यमी और प्रर्वतक हैं, जिनके पास उद्योग जगत के चार दशकों से अधिक का अनुभव है। उन्होंने तीन कंपनियों की स्थापना की है। उन्होंने 1988 में एक मदरबोर्ड कंपनी जिसे यंग माइक्रो सिस्टम्स के नाम से जाना की स्थापना की। 1995 में उन्होंने एक नॉर्थब्रिज और साउथब्रिज आईसी डिजाइन कंपनी बनाई जो पीसी चिपसेट पर केंद्रित है। इसके अलावे उन्होंने 1997 में आईटीई टेक और एक एडीएसएल आईसी डिजाइन कंपनी, आईटीएक्स की नींव डाली।

लियू ने 1986 में दक्षिणी कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय से कंप्यूटर इंजीनियरिंग में एमएस की डिग्री और 1978 में ताइवान के नेशनल चियाओ तुंग विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रोफिजिक्स में बीएस की डिग्री हासिल की। फॉक्सकॉन ने महामारी के बाद विकसित विश्व व्यवस्था में चीन से अपनी आपूर्ति शृंखला के विविधीकरण के हिस्से के रूप में निवेश करके भारत में अपनी उपस्थिति का तेजी से विस्तार किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.