मैंगो कुल्फी बनाने की बहुत ही आसान और फटाफट रेसिपी जिसकी मदद से थिक कुल्फी तैयार होगी..

गर्मियों का मजा दोगुना करना है तो कुल्फी सबसे बेस्ट ऑप्शन है। वो भी सबकी पसंदीदा मैंगो कुल्फी। मैंगो कुल्फी बनाने की बहुत ही आसान और फटाफट रेसिपी है। जिसकी मदद से थिक कुल्फी तैयार होगी।आम खाने के शौकीन पूरे साल गर्मियों का इंतजार करते हैं। मीठे, रसीले आम के दीवाने एक भी दिन आम को खाने का एक दिन भी मिस नहीं करते। अगर आप मैंगो लवर्स में से एक हैं तो इस आम की कुल्फी रेसिपी को जरूर ट्राई करें। घर में ही बिना मेहनत के ठंडी-ठंडी कुल्फी बच्चों-बड़ों सबको खूब पसंद आएगी। तो चलिए जानें कैसे बनाएं स्पेशल मैंगो कुल्फी, ये है क्विक रेसिपी।

मैंगो कुल्फी बनाने की सामग्री
2-3 मैंगो टुकड़ों में काट लें
1 कप दूध
एक चौथाई कप गाढ़ी क्रीम
आधा कप कंडेस्ड मिल्क
आधा चम्मच इलायची पाउडर
3 चम्मच मिल्क पाउडर
एक चौथाई केवड़ा जल
8-9 केसर के रेशे
गार्निशिंग करने के लिए बारीक कटे पिस्ता

मैंगो कुल्फी बनाने की रेसिपी
सबसे पहले पके हुए आम को काटकर प्यूरी बना लें। अब इसमे दूध, क्रीम डालें और मिक्सी में चला लें। फिर इसमे कंडेस्ड मिल्क और मिल्क पाउडर डालें। और फिर से मिक्सी में ब्लेंड करें। ढक्कन हटाकर इस बार कुल्फी के मिक्सचर में केवड़ा जल और इलायची पाउडर, केसर के रेशे डालें। फिर से ब्लेंड करें। दो से तीन बार मिक्सी में ब्लेंड करने से कुल्फी का मिक्सचर बिल्कुल स्मूद हो जाएगा और इसमे एक भी लंप नहीं रह जाएंगे। अगर आप इसकी मिठास बढ़ाना चाहते हैं तो चीनी के पाउडर को साथ में मिलाकर एक बार फिर से ब्लेंड कर सकते हैं। या फिर मनपसंद ड्राई फ्रूट्स भी डाल सकती हैं। जिससे कि कुल्फी का टेस्ट थोड़ा सा क्रंची हो जाए। 

अब इसे कुल्फी के मोल्ड में डालें और फ्रीजर में करीब 7-8 घंटे के लिए सेट होने रख दें। जब ये जम जाए तो ऊपर से बारीक कटा पिस्ता गार्निश कर सर्व करें। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.