यहाँ पढ़े एशिया कप कब और कहां खेलेगी टीम इंडिया

 अगस्त से 11 सितंबर तक चलने वाले एशिया कप की आखिरी टीम का नाम बुधवार को तय हुआ। हांग कांग ने यूएई के खिलाफ जीत के साथ टूर्नामेंट के मुख्य मुकाबलों के लिए जगह पक्की की।

 भारतीय क्रिकेट टीम, एशिया कप की सबसे सफल टीम है और इस बार भी उसे हॉट फेवरेट के तौर पर देखा जा रहा है। रोहित की कप्तानी में टीम शानदार फॉर्म में है और वह इस टूर्नामेंट में दमदार प्रदर्शन करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। डिफेंडिंग चैंपियन के 28 अगस्त को पाकिस्तान के खिलाफ होने वाले मुकाबले का इंतजार सभी को है। 27 अगस्त से 11 सितंबर तक चलने वाले एशिया कप की आखिरी टीम का नाम बुधवार को तय हुआ। हांग कांग ने यूएई के खिलाफ जीत के साथ टूर्नामेंट के मुख्य मुकाबलों के लिए जगह पक्की की।

एशिया कप में कुल 6 टीमें खेलने वाली हैं जिनको तीन- तीन के दो ग्रुप में बांटा गया है। ग्रुप ए में भारत और पाकिस्तान के साथ हांग कांग की टीम ने जगह बनाई है। ग्रुप बी की बात करें तो मेजबान श्रीलंका के साथ अफगानिस्तान और बांग्लादेश की टीम है। टूर्नामेंट का पहला मुकाबला श्रीलंका और अफगानिस्तान के बीच खेला जाना है।

भारत और पाकिस्तान का मुकाबला 

एशिया कप 2022 के इस टूर्नामेंट में भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले मुकाबला को लेकर फैंस में रोमांच है। आइसीसी टी20 विश्व कप के बाद पहली बार दोनों टीमें आमने सामने होने वाली हैं। कमाल की बात यह है कि ऐसे संयोग बन रहे हैं कि यहां एक या दो नहीं बल्कि तीन बार भारत और पाकिस्तान का मुकाबला देखने को मिल सकता है। ग्रुप मुकाबले में पहली बार भारत और पाकिस्तान की टीम 28 अगस्त को खेलने उतरेगी। उम्मीद के मुताबिक ग्रुप ए में यही दोनों पहले और दूसरे स्थान में रहेगी। ऐसे में 4 सितंबर को ग्रुप ए की पहली और दूसरी टीम की टक्कर भी इन्हीं दोनों के बीच होगी। भारत और पाकिस्तान दोनों ही टूर्नामेंट की दमदार टीमों में शामिल है और खिताब जीतने की प्रबल दावेदार। उम्मीद की जा रही है कि फाइनल में दोनों टीमें जगह बनाने में कामयाब होगी। ऐसा हुआ तो भी टूर्नामेंट के दौरान यह दोनों के बाद होने वाली तीसरी टक्कर होगी।

Asia Cup 2022 का पूरा कार्यक्रम

27 अगस्त: श्रीलंका बनाम अफगानिस्तान (दुबई)

28 अगस्त: भारत बनाम पाकिस्तान (दुबई)

30 अगस्त: बांग्लादेश बनाम अफगानिस्तान (शारजाह)

31 अगस्त: भारत बनाम हांगकांग (दुबई)

01 सितंबर: श्रीलंका बनाम बांग्लादेश (दुबई)

02 सितंबर : पाकिस्तान बनाम हांगकांग (शारजाह)

सुपर फोर के मुकाबलें

03 सितंबर: बी1 बनाम बी2 (शारजाह)

04 सितंबर: ए1 बनाम ए2 (दुबई)

06 सितंबर : ए1 बनाम बी1 (दुबई)

07 सितंबर: ए2 बनाम बी2 (दुबई)

08 सितंबर: ए1 बनाम बी2 (दुबई)

09 सितंबर: बी1 बनाम ए2 (दुबई)

11 सितंबर: फाइनल (दुबई)।

Leave a Reply

Your email address will not be published.