यहां जानें आईआईटी कानपुर का लास्ट डेट?

ग्रेजुएट एप्टीट्यूट टेस्ट इन इंजीनियरिंग (Graduate Aptitude Test in Engineering) के लिए अप्लाई करने वाली महिला उम्मीदवारों और एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी* श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क 850 देना होगा। वहीं विदेशी नागरिकों सहित अन्य उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 1700 रुपये है।

आईआईटी कानपुर ने गेट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट को आगे बढ़ा दिया है। इंडियन इंस्ट्टीयूट ऑफ टेक्नोलॉजी कानपुर (Indian Institute of Technology, Kanpur) ने ग्रेजुएट एप्टीट्यूट टेस्ट इन इंजीनियरिंग (Graduate Aptitude Test in Engineering) परीक्षा के लिए आवेदन करने की लास्ट डेट को 04 अक्टूबर, 2022 तक के लिए आगे बढ़ा दिया है। अब ऐसे में, जो भी उम्मीदवार इस एग्जाम के लिए अप्लाई करने से चूक गए थे, उनके लिए एक और मौका है कि वे अप्लाई कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को ऑफिशियल वेबसाइट https://gate.iitk.ac.in/ पर जाकर लॉगइन करना होगा। बता दें कि इसके पहले लास्ट डेट 30 सितंबर, 2022 थी। 

गेट परीक्षा के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करके करें अप्लाई

गेट 2023 की आधिकारिक वेबसाइट gate.iitk.ac.in पर जाएं। अब, न्यू कैंडिडेट रजिस्ट्रेशन विकल्प चुनें। नामांकन आईडी और पंजीकरण संख्या उत्पन्न करने के लिए आवश्यक जानकारी भरें। अब, आवेदन पत्र में लॉग इन करें और सभी आवश्यक जानकारी भरें। व्यक्तिगत, शैक्षिक, संचार और पते की जानकारी आवेदन पत्र में शामिल की जाएगी। जानकारी जमा करें और नवीनतम पासपोर्ट आकार के फोटोग्राफ और हस्ताक्षर सहित सभी प्रासंगिक दस्तावेज अपलोड करें। उम्मीदवारों को ऐसे दस्तावेज अपलोड करने होंगे जो निर्धारितआकार और प्रारूप के भीतर हों। अब, आवेदन पत्र में आपके द्वारा डाली गई जानकारी को सत्यापित करें और भुगतान के लिए आगे बढ़ें। अपना भुगतान गेटवे चुनें और आवश्यक जानकारी भरें। फीस जमा करे और आवेदन पत्र और शुल्क रसीद को प्रिंट करें।

फरवरी में होगी परीक्षा 

आधिकारिक वेबसाइट पर जारी शेड्यूल के अनुसार, गेट परीक्षा फरवरी में तारीख 4, 5, 11 और 12, 2023 को होगी। परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 3 जनवरी, 2023 को उपलब्ध कराए जाएंगे। कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट पर लॉगइन करके एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। परीक्षा के परिणाम 16 मार्च, 2023 को घोषित किए जाएंगे।

30 अगस्त को शुरू हुआ था रजिस्ट्रेशन

GATE 2023 परीक्षा के लिए पंजीकरण 30 अगस्त, 2022 को शुरू हुआ और बीते दिन यानी कि कल, 30 सितंबर, 2022 थी, लेकिन इसे 4 अक्टूबर, 2022 तक बढ़ा दिया गया। इसकी घोषणा ट्विटर के माध्यम से की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.