यूट्यूब के इस नए फीचर में अपशब्दों वाले यूजर्स अब होंगे ब्लॉक, पढ़े पूरी खबर

YouTube पर वीडियो देखना तो सभी को अच्छा लगता है, लेकिन किसी भी वीडियो को अपलोड करने में कई स्टेप से गुजरना होता है जिसमें समय लगता है। लेकिन Youtube की मूल कंपनी Google अब एक नया फीचर लाई है,जिससे यूट्यूब क्रिएटर्स का समय तो बचेगा ही साथ ही वह वीडियो को भी जल्दी से अपलोड कर सकेंगे।गूगल ने यूट्यूब के इस नए फीचर की जानकारी अपने सपोर्ट पेज के जरिये दी।

इसके साथ ही Youtube पर अपमानजनक भाषा का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए भी कंपनी ने एक नया फीचर पेश किया है, जो यूजर्स के ऐसे कमेंट को हटा देगा. 

YouTube अपने नए फीचर से क्रिएटर्स को किसी वीडियो को अपलोड होने से पहले ही उसको फुल क्वालिटी के साथ अपलोड होने में लगने वाले समय की जानकारी देगा।

कंपनी के अनुसार यह नया फीचर उन क्रिएटर्स को सहायता प्रदान करेगा जो नियमित रूप से अपने यूट्यूब चैनल पर कई वीडियो अपलोड करते रहते हैं। यह फीचर सभी प्रकार की क्वालिटी के साथ काम करेगा जिनमें स्टैंडर्ड डेफिनिशन, हाई डेफिनिशन और 4K शामिल हैं। हालांकि YouTube ने साफ किया है कि 4K या HD रिज़ॉल्यूशन के हाई क्वालिटी वाले वीडियो को अपलोड होने में अधिक समय लगेगा। यह नया फीचर फिलहाल कुछ यूजर्स के लिए तो उपलब्ध हो चुका है। कंपनी यह नया फीचर सभी यूजर्स के लिए जल्द उपलब्ध करेगी।

अभी तक Youtube पर क्रिएटर्स को वीडियो अपलोड करने के लिए 2 चरणों से गुजरना पड़ता था। पहले चरण में वीडियो अपलोड करने में लगने वाला समय दिखता है और दूसरे चरण में उस हाई क्वालिटी वीडियो को प्रोसेसिंग करने का समय दिखता है। लेकिन अब मिलने वाले इस नए फीचर से यूजर्स वीडियो को तेजी से अपलोड कर सकेंगे। इसके अलावा क्रिएटर्स को नए वीडियो प्रोसेस फीचर से किसी वीडियो को शेड्यूल करने और अपलोड होने में लगने वाले समय को ट्रैक रखने में भी सुविधा मिलेगी।

YouTube पर अक्सर क्रिएटर्स को उनके किसी वीडियो के लिए ट्रोल भी किया जाता है। यह ट्रोलिंग कमेंट सेक्शन के जरिये की जाती है। इसी कारण अक्सर किसी youtuber के पोस्ट में कमेन्ट के रूप में अपमानजनक भाषा का इस्तेमाल किया जाता है। इन्हीं को देखते हुए Youtube ने एक बड़ा कदम उठाया है। यूट्यूब ने ‘Comment removal warnings’ के नाम से एक ऐसा फीचर जारी किया है जो अपशब्दों वाले कमेंट्स को खोजकर उसे अपने स्थान से हटा देगा।

यह फीचर यूट्यूब के कमेंट सेक्शन में अपमानजनक शब्दों को खोजेगा और फिर उन्हें यहां से हटा देगा। इसके साथ ही यह उन यूजर्स को चेतावनी भी जारी कर देगा जो यूट्यूब के बनाये गए दिशा निदेशों का उल्लंघन कर रहे हैं। लेकिन अगर यूजर चेतावनी के बाद भी नहीं माना तो उसके कमेंट करने की सुविधा को 24 घंटों तक के लिए बंद कर दिया जाएगा। हालांकि फ़िलहाल यह फीचर अभी सिर्फ अंग्रेजी भाषा पर ही काम करेगा लेकिन कुछ महीनों में इसे अन्य भाषाओं के लिए भी उपलब्ध करा दिया जाएगा।  

Leave a Reply

Your email address will not be published.