यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ी

बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी झांसी (BU Jhansi) की ओर से यूपी बीएड जेईई 2024 में रजिस्ट्रेशन करने के लिए अंतिम तिथि को बिना लेट फीस के 30 अप्रैल 2024 तक बढ़ा दिया गया है। जो भी अभ्यर्थी यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा में भाग लेना चाहते हैं वे तय तिथियों में फॉर्म भर सकते हैं। लेट फीस के साथ अभ्यर्थी आवेदन प्रक्रिया 1 मई से 7 मई तक पूर्ण कर सकेंगे।

यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा 2024 में शामिल होने की सोच रहे ऐसे अभ्यर्थी जो अभी तक किसी कारणवश आवेदन नहीं कर सके हैं उनके लिए महत्वपूर्ण खबर है। बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी, झांसी (BU Jhansi) की ओर से यूपी बीएड जेईई 2024 में बिना विलम्ब शुल्क के आवेदन करने की अंतिम तिथि को 30 अप्रैल 2024 तक एक्सटेंड कर दिया है।

ऐसे में अब अभ्यर्थी निर्धारित तिथि में ऑनलाइन माध्यम से फॉर्म भर सकते हैं। एप्लीकेशन फॉर्म केवल ऑनलाइन माध्यम से बीयू झांसी की ऑफिशियल वेबसाइट bujhansi.ac.in या इस पेज पर दिए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके भरा जा सकता है।

कौन ले सकता है यूपी बीएड जेईई 2024 में भाग
यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा 2024 में भाग लेने के लिए का किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान से 50 प्रतिशत अंकों के साथ किसी भी विषय के साथ ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स ने ग्रेजुएशन 55 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण किया हो। इसके साथ ही इस एग्जाम में वे उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं जो स्नातक/ परास्नातक के अंतिम वर्ष या अंतिम सेमेस्टर में अध्ययनरत हैं वे भी फॉर्म भर सकते हैं। इस एग्जाम में शामिल होने के लिए किसी भी उम्र के अभ्यर्थी फॉर्म भर सकते हैं।

कैसे करें अप्लाई

  • इस एग्जाम में आवेदन के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट bujhansi.ac.in पर जाएं।
  • वेबसाइट के होम पेज पर उत्तर प्रदेश बीएड जेईई 2024 वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करें।
  • अब नए पोर्टल पर न्यू रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करके पंजीकरण करें।
  • रजिस्ट्रेशन होने के बाद अभ्यर्थी लॉग इन के माध्यम से अन्य डिटेल भरकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करें।
  • अंत में अभ्यर्थी निर्धारित शुल्क जमा करें और पूर्ण रूप से भरे हुए फॉर्म का एक प्रिंटआउट निकालकर सुरक्षित रख लें।

आवेदन शुल्क
यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा 2024 में अप्लाई करने के लिए जनरल/ ओबीसी/ ईडब्ल्यूएस वर्ग के उमीदवारो को 1400 रुपये और एससी/ एसटी अभ्यर्थियों को 700 रुपये आवेदन शुल्क जमा करना होगा। 30 अप्रैल के बाद आवेदन करने पर जनरल/ ओबीसी/ ईडब्ल्यूएस वर्ग के उमीदवारो को 2000 रुपये (लेट फीस के साथ) और एससी/ एसटी अभ्यर्थियों को 1000 रुपये (विलम्ब शुल्क के साथ) आवेदन शुल्क जमा करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.