राजस्थान बोर्ड से 5वीं कक्षा की परीक्षाओं में भाग लेने वाले स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर, जानें.. 

राजस्थान शिक्षा विभाग की ओर से 5वीं क्लास का रिजल्ट कल प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आज दोपहर 130 पर जारी किया जायेगा।

राजस्थान कॉउंसिल ऑफ स्कूल एजुकेशन की ओर से 5th क्लास का रिजल्ट आज यानी 1 जून को घोषित किया जायेगा। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो राजस्थान बोर्ड 5वीं का रिजल्ट कल दोपहर 1:30 बजे घोषित किया जा सकता है। रिजल्ट बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन, राजस्थान (RBSE) की ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर एवं शालादर्पण पोर्टल rajshaladarpan.nic.in पर जारी किया जायेगा। स्टूडेंट्स ऑनलाइन माध्यम से नतीजे चेक कर सकेंगे। रिजल्ट देखने के लिए स्टूडेंट्स को रोल नंबर एवं डेट ऑफ बर्थ दर्ज करनी होगी।

RBSE Rajasthan Board 5th Result 2023: 1 जून को घोषित होगा रिजल्ट

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार राजस्थान बोर्ड की ओर से रिजल्ट जारी होने से संबंधित सभी तैयारियों को पूरा कर लिया गया है। इसलिए अनुमान लगाया जा रहा है कि शिक्षामंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला के द्वारा कभी भी रिजल्ट से संबंधित जानकारी साझा की जा सकती है। हालांकि बोर्ड की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गयी है। स्टूडेंट्स एवं अविभावक रिजल्ट से जुड़ी ताजा जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट या ट्विटर हैंडल को समय-समय पर चेक करते रहें।

RBSE 5th Result 2023: इन वेबसाइट्स से चेक कर सकेंगे रिजल्ट

राजस्थान शिक्षा विभाग की ओर से रिजल्ट rajeduboard.rajasthan.gov.in, rajresults.nic.in और शालादर्पण पोर्टल rajshaladarpan.nic.in पर घोषित किया जायेगा। रिजल्ट प्राप्त करने के लिए आपको इन वेबसाइट्स में से किसी पर भी जाना होगा। इसके बाद आपको राजस्थान बोर्ड 5th क्लास रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा। लिंक पर क्लिक करने से एक नए पेज पर आपको रोल नंबर एवं डेट ऑफ बर्थ दर्ज करके सबमिट करना होगा। इसके बाद आपका रिजल्ट एक नए पेज पर ओपन हो जायेगा जहां से आप इसे डाउनलोड करके इसका प्रिंटआउट भी निकाल सकते हैं।

परीक्षा में पास होने के लिए स्टूडेंट्स को सभी विषयों में न्यूनतम 33 फीसदी अंक प्राप्त करना अनिवार्य होता है। जो स्टूडेंट्स किसी विषय में फेल हो जायेंगे वे पूरक परीक्षाएं देकर अपने रिजल्ट में सुधार कर सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.