लोकसभा चुनाव: वाराणसी में सात से 14 मई तक होगा नामांकन

लोकसभा चुनाव को लेकर वाराणसी में सात से 14 मई तक नामांकन होगा। इसको लेकर कलेक्ट्रेट परिसर को सजाने- संवारने के साथ ही सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जा रहे हैं।

काशी में सात से 14 मई तक कलेक्ट्रेट सभागार में नामांकन होगा। नामांकन की कार्यवाही सुबह 11 बजे अपराह्न 3 बजे तक चलेगी। 11 मई को द्वितीय शनिवार और 12 मई को रविवार के कारण नामांकन नहीं होगा। यह जानकारी जिला निर्वाचन अधिकारी एस राजलिंगम ने दी।

नामांकन पत्रों की जांच 15 मई को होगी। नाम वापसी 17 मई को अपराह्न तीन बजे से पूर्व तक होगी। मतदान 1 जून को सुबह 7 से शाम 6 बजे तक होगा। मतगणना 4 जून को होगी। नामांकन की तैयारियां शुरू हो गई है। नामांकन स्थल को सजाने संवारने के साथ सुरक्षा के खास इंतजाम किए गए हैं।

यहां बतौर भाजपा प्रत्याशी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, इंडी गठबंधन से कांग्रेस प्रत्याशी अजय राय और बसपा प्रत्याशी अतहर जमाल लारी भी नामांकन करेंगे। वीवीआईपी सीट होने के कारण यहां की तैयारियों में विशेष ध्यान दिया जा रहा है। जिलाधिकारी कार्यालय के मुख्य गेट के प्रवेश करते ही सैनिक कल्याण बोर्ड कार्यालय के पास एक अतिरिक्त लोहे का गेट लगाया गया है। इस गेट के पहले सेंसर युक्त बैरियर भी लगाया गया है ताकि नामांकन के दौरान केवल अधिकृत लोगों को ही प्रवेश दिया जा सके। सुरक्षा को ध्यान में रखकर लगे लोहे का गेट बंद करने से भीड़ को रोका जा सकेगा।

पूरे परिसर को रंग रोगन किया जा रहा है। टूटे प्लास्टर खुरचने के बाद प्लास्टर ऑफ पेरिस से समतल किया जा रहा है। इंटरलॉकिंग बदली जा रही है। पेड़ों के आसपास चौकोर में ईंट का घेरा बनाया जा रहा है। दीवारों पर रंगरोगन के साथ आकर्षक चित्रकारी की जा रही है। इस पर गंगा घाट की चित्रकारी उकेरी जा रही है। जिस तरफ अधिवक्ता बैठते हैं वहां पर लोहे की चादर से ढंका गया है ताकि दूसरी तरफ न दिखे।

इस पर गंगा घाटों की चित्रकारी की गई है। कैमरे भी लगाए जा रहे हैं। नामांकन के दौरान किसी प्रकार की अड़चन न आने पाए। इसके लिए खास इंतजाम किया जा रहा है। फुलप्रूफ सुरक्षा व्यवस्था की जा रही है। एडीएम प्रशासन कक्ष में वीवीआईपी के बैठने की व्यवस्था के लिए कुर्सियां लगाई जा रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.