शारदीय नवरात्रि कल से शरू, उत्सव के लिए तैयार हो गए मंदिर

लखनऊ के मंदिर 9 दिवसीय नवरात्रि समारोह तैयार हो रहे हैं। चंद्रिका देवी मंदिर एक मेले का आयोजन करेगा और भंडारा करेगा, जबकि बड़ी कालीजी मंदिर में देवी माता की मूर्ति को कपड़ो और सूखे मेवों से बने हार से सजाया जाएगा।

लखनऊ के मंदिर 9 दिवसीय नवरात्रि समारोह तैयार हो रहे हैं। चंद्रिका देवी मंदिर एक मेले का आयोजन करेगा और भंडारा करेगा, जबकि बड़ी कालीजी मंदिर में देवी माता की मूर्ति को कपड़ो और सूखे मेवों से बने हार से सजाया जाएगा। समारोह में नृत्य प्रदर्शन, सुरक्षा और चिकित्सा व्यवस्था और ऑनलाइन देखने के विकल्प शामिल होंगे। कालीबाड़ी में चंडी पाठ और संधि पूजा भी होगी।

शहर के सभी बड़े और छोटे मंदिर रविवार से शुरू होने वाले 9 दिवसीय नवरात्रि समारोह की तैयारी कर रहे हैं।

चंद्रिका देवी मंदिर में, एक नवरात्रि मेला आयोजित किया जाएगा और सभी को प्रतिदिन भंडारा परोसा जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार,मंदिर ट्रस्ट के महासचिव अतुल कुमार ने बताया कि मंदिर को रंगीन लाइट्स और फूलों से सजाया जाएगा। कुमार ने कहा, “किसी भी आपातकालीन स्थिति में भक्तों के लिए उचित सुरक्षा और चिकित्सा की व्यवस्था की गई है। 19 अक्टूबर को दोपहर 3 बजे से ओडिशा के एक समूह द्वारा ओडिसी नृत्य प्रदर्शन किया जाएगा।”

बड़ी कालीजी मंदिर में, देवी की मूर्ति को वृन्दावन, द्वारका और गुजरात से लाए गए जरी और जरदोजी के काम से सजाए गए कपड़े पहनाए जाएंगे। साथ ही सूखे मेवों से बना हार भी मूर्ति की शोभा बढ़ाएगा। प्रसाद में दक्षिण, उत्तर, गुजरात और महाराष्ट्र के व्यंजन शामिल होंगे जबकि छप्पन भोग रविवार को परोसा जाएगा। मंदिर के पुजारी महंत हंसानंद ने बताया की, “पूजा के दौरान कोलकाता से लगभग 60 सेवक होंगे। 4 एलईडी स्क्रीन भी लगाई गई हैं। लोग हमारे सोशल मीडिया पेजों पर उत्सव को ऑनलाइन भी देख सकते हैं।”

कालीबाड़ी में समारोह शनिवार को चंडी पाठ के साथ शुरू होगा। कावेरी बनर्जी द्वारा निर्देशित इसे इंद्रजीत मित्रा द्वारा प्रस्तुत किया जाएगा। ट्रस्ट के अध्यक्ष अभिजीत सरकार ने बताया कि 22 अक्टूबर को शाम 4:54-5:42 बजे तक संधि पूजा का आयोजन किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.