संघर्षों से भरा था विद्या सिन्हा का जीवन, पढ़िये पूरी ख़बर

हिंदी सिनेमा की मशहूर अभिनेत्री विद्या सिन्हा भले ही हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन आज भी उनकी दमदार कलाकारी के लिए इंडस्ट्री में उन्हें याद किया जाता है। 70 के दशक में रेखा, परवीन बॉबी, जीनत अमान के बीच विद्या सिन्हा ने अपने अभिनय से एक खास पहचान बनाई थी। अभिनेत्री ने शानदार अदाकारी से छोटे पर्दे से लेकर बड़े पर्दे तक अपनी अमिट छाप छोड़ी थीं। आज यानी 15 नवंबर को विद्या सिन्हा की पुण्यतिथि है। तो आइये जानते हैं विद्या सिन्हा के जिंदगी से जुड़े अनसुने किस्सों के बारे में…

15 नवंबर 1947 में जन्मी विद्या सिन्हा ने महज 18 साल की उम्र में अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी। विद्या सिन्हा अभिनेत्री होने के साथ-साथ एक टॉप मॉडल भी रही हैं। अभिनेत्री ने डायरेक्टर छोटू बिहारी की फिल्म राज काका से इंडस्ट्री में कदम रखा था। विद्या सिन्हा को खास पहचान फिल्म ‘रजनीगंधा’ से मिली। इसके बाद अभिनेत्री ने एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्में दी हैं।

विद्या सिन्हा के निजी जिंदगी की बात करें तो अभिनेत्री ने एक नहीं दो शादियां की थीं। अभिनेत्री को अपने ही पड़ोसी वेंकटेश्वर से प्यार हो गया था। लंबे समय तक एक दूसरे को डेट करने के बाद साल 1968 में दोनों ने शादी की थी। हालांकि, शादी के कुछ समय बाद ही विद्या के पति वेंकटेश्वर अय्यर बीमार रहने लगे और साल 1996 में लंबी बीमारी के चलते उनका निधन हो गया था। विद्या सिन्हा अपने पति के निधन से सदमे में चली गई थीं और इसी वजह से वह सिडनी में रहने लगीं। सिडनी में विद्या सिन्हा की मुलाकात एक ऑस्ट्रेलियाई डॉक्टर नेताजी भीमराव सालुंके से हुई थी। दोनों के बीच दोस्ती हुई और फिर दोनों को प्यार हो गया। इसके बाद विद्या ने भीमराव सालुंके से शादी रचा ली, लेकिन अभिनेत्री की दूसरी शादी भी ज्यादा दिन नहीं चल पाई और भीमराव सालुंके से तलाक ले लिया।

विद्या सिन्हा ‘हवस’, ‘छोटी सी बात’, ‘मेरा जीवन’, ‘इनकार’, ‘जीवन मुक्त’, ‘किताब’, ‘पति पत्नी और वो’, जैसी कई बेहतरीन फिल्मों में नजर आईं। उनकी फिल्म ‘पति पत्नी और वो’ का गाना ‘ठंडे ठंडे पानी से नहाना चाहिए’ आज भी लोगों की जुबां पर चढ़ा रहता है। इसके अलावा अभिनेत्री ने कई टीवी सीरियल ‘काव्यांजलि’, ‘हार जीत’, ‘इश्क का रंग सफेद’ और ‘चंद्र नंदिनी’, ‘कुल्फी कुमार बाजेवाला’ में काम किया हैं।

अभिनेत्री विद्या सिन्हा ने 72 साल की उम्र में ही दुनिया को अलविदा कह दिया था। एक रिपोर्ट के मुताबिक, अभिनेत्री का निधन दिल और फेफड़ों से संबंधित समस्या के कारण हुआ था। विद्या सिन्हा ने 15 अगस्त 2019 में मुंबई के क्रिटी केयर अस्पताल में अंतिम सांस ली थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.