सर्दियों सेलेरी जूस पीने के फायदे जानें

सर्दियों में भले ही ठंड ने हमारा जीना मुहाल कर दिया है, लेकिन यह मौसम आपको खाने-पीने के ढेर सारे विकल्प भी देता है। इस सीजन में विभिन्न फल और सब्जियां आपकी डाइट का हिस्सा बनती हैं, जो स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। सेलेरी इन्हीं में से एक है, जो हरी पत्तेदार सब्जी होने की वजह से सर्दियों में काफी लाभकारी होती है। यह कई अन्य सब्जियों की तुलना में आपको ज्यादा पोषक तत्व प्रदान करती है।

ऐसे में सर्दियों में सेहतमंद रहने के लिए आप सेलेरी को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसे अपनी डाइट का हिस्सा बनाने का सबसे अच्छा तरीका है, रोज सुबह सबसे पहले सेलेरी जूस के साथ दिन कीशुरुआत करना। इस आर्टिकल में आज हम आपको बताएंगे रोजाना सुबह सेलेरी का जूस पीने के कुछ हैरान करने वाले फायदे-

पाचन में मददगार
सर्दियों में अक्सर पाचन संबंधी समस्याएं परेशानी की वजह बनी सकती हैं। ऐसे में सेलेरी के जूस को अपनी डाइट में शामिल कर आप अपने पाचन को बेहतर बना सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि यह सूजन और अपच में मदद करता है, हालांकि इसे लेकर अभी अधिक शोध की जरूरत है।

दिल के लिए गुणकारी
सेलेरी में मौजूद पोटेशियम ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है, जिससे उकने हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद मिलती है। अपने दिल को हेल्दी बनाए रखने के लिए ब्लड प्रेशर के हेल्दी लेवल को बनाए रखना बेहद जरूरी है।

हाइड्रेट करे
कई लोगों का ऐसा मानना है कि शरीर को हाइड्रेट रखने की जरूरत सिर्फ गर्मियों में होती है, लेकिन यह धारणआ पूरी तरह गलत है। मौसम चाहे कोई भी हो, हेल्दी रहने के लिए हाइड्रेट रहना बहुत जरूरी है। ऐसे में आप इसके लिए भी सेलेरी को डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में पानी होता है, जो आपको हाइड्रेटेड रखता है।

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण
सेलेरी में ऐसे कंपाउंड पाए जाते हैं, जिनमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। अपने इसी गुण की वजह से यह स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़ी पुरानी सूजन पर सकारात्मक प्रभाव डालता है, जिससे सर्दियों में स्वस्थ बने रहने में मदद मिलती है।

पोषक तत्वों से भरपूर
सेलेरी कई जरूरी पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत है। इसमें विटामिन के और विटामिन सी के साथ-साथ पोटेशियम जैसे मिनरल भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ये पोषक तत्व हड्डियों के स्वास्थ्य और इम्युनिटी को बेहतर बनाने सहित कई जरूरी कार्यों में अहम भूमिका निभाते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट गुण
सेलेरी में फ्लेवोनोइड्स और पॉलीफेनोल्स जैसे एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो ऑक्सीडेटिव तनाव से निपटने और शरीर में सूजन को कम करने में मदद करते हैं। ऐसे में नियमित रूप से इसका जूस पीने में बीमारी से बचाव में मदद मिलती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.