सीट बंटवारे पर चर्चा के लिए Congress और AAP की बैठक

लोकसभा चुनाव के लिए सीट बंटवारे पर चर्चा के लिए सोमवार को कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच बैठक हुई। राष्ट्रीय राजधानी में बैठक के दौरान दोनों दलों के कई नेता मौजूद थे। आप और कांग्रेस केंद्र में भाजपा सरकार को सत्ता से हटाने के लिए गठित विपक्ष के I.N.D.I.A ब्लॉक में भागीदार हैं। पिछले महीने दिल्ली में गठबंधन नेताओं की आखिरी बैठक के बाद विभिन्न दलों के बीच विभिन्न राज्यों के लिए सीट बंटवारे पर चर्चा शुरू हो गई है।

कांग्रेस-आप की बैठक में कांग्रेस पार्टी की ओर से मुकुल वासनिक, अशोक गहलोत, मोहन प्रकाश, अरविंदर सिंह लवली मौजूद रहे जबकि आम आदमी पार्टी का प्रतिनिधित्व आतिशी, सौरभ भारद्वाज और संदीप पाठक ने किया। कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद, जिनकी अदालत में सुनवाई थी, और भूपेश बघेल, जिन्होंने आज सुबह अपने पिता को खो दिया, बैठक में उपस्थित नहीं हो सके। यह बैठक लोकसभा चुनाव के लिए दिल्ली और पंजाब में दोनों पार्टियों के सीटों के बंटवारे पर चर्चा के लिए आयोजित की गई थी। दिल्ली में 7 लोकसभा सीटें हैं जबकि पंजाब में 13 सीटें हैं।

बैठक के बाद कांग्रेस नेता अशोक गहलोत ने कहा कि जब इतना बड़ा गठबंधन बनता है तो हर पार्टी को त्याग करना पड़ता है। उन्होंने कहा कि ‘अगर गठबंधन सफल होता है’ तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगली बार सत्ता में नहीं लौटेंगे। उन्होंने कहा कि किसी को भी किसी की बातों में नहीं आना चाहिए। जब इतना बड़ा गठबंधन बनता है तो सभी को समझौता करना पड़ता है, त्याग करना पड़ता है। कांग्रेस ने पहल की है और पूरे देश में अच्छा संदेश गया है और प्रक्रिया आगे बढ़ रही है…अगर गठबंधन सफल होता है तो इसमें कोई आश्चर्य नहीं होना चाहिए कि पीएम मोदी अगली बार सरकार नहीं बना पाएंगे।

बैठक के बाद, कांग्रेस नेता मुकुल वासनिक ने चर्चा को “बहुत सार्थक” बताया और कहा कि भविष्य में भी आप के साथ चर्चा होगी क्योंकि वह विपक्षी गठबंधन का एक “महत्वपूर्ण” हिस्सा है। उन्होंने कहा कि मुलाकात बहुत सार्थक रही। सीटों के तालमेल को लेकर दोनों पार्टियों ने अपनी बात रखी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.