सॉफ्ट रोटी बनाने के लिए अजमए ये आसन टिप्स

हम सभी छोटी से छोटी कोशिशें करते हैं जिससे कि खाना जल्दी और स्वादिष्ट बन सके, लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है कि छोटी-छोटी गलतियां भी हम पर हावी हो जाती है। आइए, जानते हैं कुकिंग टिप्स कौन-से हैं।जब खाना पकाने की बात आती है, तो हम सभी छोटी से छोटी कोशिशें करते हैं जिससे कि खाना जल्दी और स्वादिष्ट बन सके, लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है कि छोटी-छोटी गलतियां भी हम पर हावी हो जाती है। ऐसे में अगर आप वाकई कुकिंग लवर है, तो आपको रेसिपी ही नहीं बल्कि कुकिंग टिप्स के बारे में भी पता होना चाहिए। आज हम आपको बता रहे हैं ऐसे ही कुकिंग टिप्स जो आपका काम आसान कर देंगे।

सॉफ्ट रोटी बनाने का तरीका
हम सभी रोटी चाहते हैं कि आपकी रोटियां तोड़ते समय नरम हों। ऐसे में आप गर्म पानी से आटा गूंद लें। आप आटा गूंदने के बाद बस एक उंगली से आटे को हल्का सा मसल लें और अगर यह नरम लगता है, तो आपकी रोटियां नरम बनेगी! खाना पकाने से पहले कम से कम 15 मिनट के लिए आटे को आराम देना सुनिश्चित करें।


ग्रेवी वाली सब्जी 
स्टोर-खरीदी गई क्रीम का उपयोग किए बिना मलाईदार ग्रेवी कैसे बनाएं?  हम आपके लिए क्रीम का इस्तेमाल किए बिना आप ग्रेवी को गाढ़ी बना सकते हैं।ऐसा करने के लिए आप  दूध, मलाई, या काजू पेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं।


चना उबालने का तरीका 
अगर आप कल रात अपने चने भिगोना भूल गए हैं, तो चिंता न करें। एक घंटे में तैयार करने के लिए इस ट्रिक का इस्तेमाल करें। आपको बस एक कुकर में पानी उबालना है और उसमें आवश्यक मात्रा में चना मिलाना है। कुछ ही समय में आपके पास उबले हुए चने होंगे।

ऑल इन वन ग्रेवी
क्या आपके पास खाना बनाने का टाइम नहीं है? ऐसे में आप एक ट्रिक फॉलो कर सकते हैं। सभी ग्रेवी पहले से तैयार कर लें, जिन्हें आप एक हफ्ते तक स्टोर कर सकते हैं। सबसे पहले, कुछ टमाटर, प्याज, लहसुन, अदरक लें और उन्हें नरम होने तक भूनें। फिर इन सबको मिक्स करके फ्रिज में रख दें।

सब्जी में ज्यादा नमक कैसे कम करें 
कभी न कभी आपके साथ भी ऐसा हुआ होगा कि खाना बहुत स्वादिष्ट होगा लेकिन नमक ज्यादा हो गया होगा। ऐसे में एक्सट्रा नमक को बेअसर करने का तरीका ढूंढ रहे हैं, तो आप इसमें दूध या मलाई मिला सकते हैं। इस तरह नमक का स्वाद कम हो जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.