हड्डियां कमजोर पर सकती है ज्यादा कॉफी

देश के कई हिस्सों में सर्दी का सितम जारी है। दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में कोहरे की घनी चादर फैली हुई है। कड़ाके की ठंड और घने कोहरे ने लोगों का घरों से बाहर निकलना तक मुश्किल कर दिया है। ऐसे में ऑफिस-कॉलेज या घर पर ठंड से बचे रहने के लिए लोग अक्सर चाय-कॉफी का सहारा लेते हैं। सर्दियों में कॉफी पीने का अपना अलग मजा है। यह कड़कड़ाती ठंड से राहत पहुंचाता है और सर्दी में भी गर्मी का अहसास कराता है।

ठंड से बचने के लिए लोग अक्सर ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करने लगते हैं, तो सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। ज्यादा मात्रा में कॉफी पीना आपको कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है। इसकी वजह से न सिर्फ आपकी हड्डियां कमजोर होती है, बल्कि स्लीप पैटर्न और पाचन भी खराब होता है। ऐसे में आप सर्दियों में कॉफी के विकल्प में इन 6 ड्रिंक्स को ट्राई कर सकते हैं।

हर्बल चाय

सर्दियों में अगर आप ठंड से बचे रहने के साथ ही सेहतमंद भी रहना चाहते हैं, तो हर्बल चाय एक बढ़िया विकल्प है। अदरक या पुदीना से बनी हर्बल चाय कैफीन मुक्त होती हैं, जो सेहत को कई फायदे पहुंचाती हैं और कॉफी का एक परफेक्ट विकल्प भी होती है।

गर्म पानी

अगर आप अक्सर सर्दियों में गर्माहट का अहसास करने के लिए कॉफी पीते हैं, तो इसकी जगह गर्म पानी एक बढ़िया विकल्प साबित होगा। यह आपको डाइड्रेट रखेगा और अन्य कई समस्याओं से भी राहत दिलाएगा। साथ ही पानी पीने से आप लंबे समय तक ऊर्जावान बने रहेंगे।

ग्रीन टी

ग्रीन टी हमेशा से ही एक हेल्दी ड्रिंक माना जाता रहा है। लोग इसे खासतौर पर वजन कम करने के लिए अपनी रूटीन का हिस्सा बनाते हैं। कॉफी के विकल्प के लिए भी यह काफी अच्छा रहेगा। इसमें कैफीन कम होता है और यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो वेट लॉस के साथ ही ऊर्जा को भी बढ़ाती है।

माचा

माचा ग्रीन टी का एक पाउडर रूप है, जो कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह कॉफी का एक अच्छा ऑल्टरनेटिव है। इसे अक्सर कॉफी की तुलना में ज्यादा बेहतर और लंबे समय तक चलने वाले ऊर्जा स्रोत का रूप माना जाता है।

हल्दी वाला दूध

सर्दियों में आप अपनी कॉफी को हल्दी वाले दूध से रिप्लेस कर सकते हैं। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं। अदरक, हल्दी और अन्य मसालों से तैयार यह ड्रिंक आपको कई फायदे पहुंचाएगा।

डिकैफिनेटेड कॉफी

अगर आपके लिए कॉफी को छोड़ना मुश्किल हो रहा है, तो आप इसके लिए सामान्य कॉफी की जगह कॉफी का डिकैफिनेटेड रूप चुन सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.