हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताएंगे जो स्किन टाइटेनिंग में मदद करेंगे..

त्वचा का ढीला होना एक नेचुरल प्रोसेस है लेकिन अगर यह समय से पहले होने लगे तो शर्मिंदगी का कारण बनने लगता है। अगर आप भी उनमें से हैं जो समय से पहले ही बूढ़े दिखने लगे हैं या फिर चेहरे की त्वचा लूज होने लगी है तो परेशान न हों। हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताएंगे जो स्किन टाइटेनिंग में मदद करेंगे।

HIGHLIGHTS

शरीर में मौजूद इलास्टिन (एक तरह का प्रोटी) हमारी त्वचा को लचीलापन देने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, स्किन की इलास्टिसिटी कम होती जाती है, जिससे त्वचा ढीली लगने लगती है और झुर्रियों की समस्या बढ़ जाती है। इसके लिए मार्केट में कई तरह के आर्टिफिशियल ट्रीटमेंट मौजूद हैं, जिसके अपने कुछ फायदे और नुकसान भी हैं। लेकिन अगर आप इस समस्या से निजात पाने के लिए नेचुरल तरीके अपनाना चाहते हैं, तो हम आपको कुछ होम रेमेडीज बताने जा रहे हैं।

चेहरे की लटकती त्वचा को कैसे टाइट करें?

1. स्किन टाइटेनिंग के लिए तेल का इस्तेमाल करें

किसी भी तेल का इस्तेमाल करने से पहले त्वचा को साफ करके सुखा लें। अब हाथ में पर्याप्त मात्रा में तेल लें और इसे त्वचा पर धीरे-धीरे मालिश करें। कोशिश करें कि त्वचा पूरी तरह से कवर हो जाए। तेल को रात भर लगा रहने दें और उठने पर गुनगुने पानी से धो लें।

2. स्किन टाइटेनिंग के लिए केले का इस्तेमाल करें

एक चौथाई पके केले को मैश करके चिकना पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को साफ चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। गुनगुने पानी का उपयोग करके धो लें और धीरे से थपथपाकर सुखा लें।

3. स्किन टाइटेनिंग के लिए खीरे का इस्तेमाल करें

खीरे को छीलकर ब्लेंडर में उसका रस निकाल लें। एक कॉटन बॉल की मदद से इसके रस को त्वचा पर लगाएं और 15-20 मिनट तक छोड़ने के बाद धो लें।

4. स्किन टाइटेनिंग के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल करें

एलोवेरा की पत्ती में मौजूद जेल बढ़ाकर उसे टाइट करता है। इसके अतिरिक्त, यह कोलेजन और हयालूरोनिक एसिड के उत्पादन को बढ़ावा देता है। एलोवेरा की एक पत्ती लें और उसमें मौजूद जेल को निकाल लें। इसे सीधे त्वचा पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद धो लें।

5. स्किन टाइटेनिंग के लिए कॉफी का इस्तेमाल करें

कॉफी में मौजूद कैफीन एजिंग से जुड़ी समस्याएं से राहत दिलाता है और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस त्वचा की रक्षा करता है। कॉफी बीन्स में पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। पेस्ट को ढीली त्वचा पर सर्कुलर मोशन में धीरे-धीरे मालिश करें और गुनगुने पानी से धो लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.