ताजमहल: शाहजहां का उर्स आज से, असली कब्रें देख सकेंगे…

शाहजहां का उर्स 6 फरवरी यानि आज से शुरू हो रहा है। तीन दिवसीय उर्स के दौरान 7 फरवरी को दोपहर बाद और 8 फरवरी को पूरे दिन ताजमहल में प्रवेश निशुल्क रहेगा।

ताजमहल में छह से आठ फरवरी तक शाहजहां का उर्स आयोजित किया जाएगा। शाहजहां उर्स से जुड़ी कमेटियों और अधिकारियों के बीच बैठक हुई। ताजमहल में तीन दिवसीय उर्स का आगाज मंगलवार को गुस्ल की रस्म के साथ होगा। इसके बाद फातिहाख्वानी और मुशायरे का आयोजन किया जाएगा।

ताजमहल उर्स कमेटी के अध्यक्ष सैयद इब्राहीम जैदी ने बताया कि गुस्ल के लिए शाहजहां और मुमताज की असली कब्रों वाला मुख्य मकबरा दोपहर दो बजे खोला जाएगा। तब कमेटी के सदस्य रस्में अदा करेंगे। इसके बाद जायरीन और अन्य अकीदतमंद मुफ्त में शाम तक ताज में निशुल्क प्रवेश कर सकेंगे। बुधवार को भी दोपहर दो बजे के बाद ताज में प्रवेश निशुल्क रहेगा। बृहस्पतिवार को पूरे दिन प्रवेश निशुल्क रहेगा। सतरंगी चादरें भी उसी दिन पेश की जाएंगी।

सैयद अहमद बुखारी का उर्स 8 तक
दरगाह हजरत सैयद अहमद बुखारी शाह रह. अलैह का 434वां उर्स (जयंती पर होने वाले धार्मिक कार्यक्रम) मंगलवार से शुरू होगा। ताजमहल के पूर्वी गेट स्थित दरगाह पर 6 फरवरी से 8 फरवरी तक उर्स का आयोजन किया जाएगा। कमेटी के उपाध्यक्ष मुईन ने बताया कि 6 फरवरी को रात 8:30 बजे मिलाद-शरीफ, 7 फरवरी को रात 9 बजे कव्वाली, 8 फरवरी को कुल शरीफ का आयोजन होगा। सोमवार को इंतजामिया कमेटी की बैठक में हरीश झिलानी, एसपी सिंह, ताराचंद मलौनिया, आसिफ अली आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.