दिल्ली में फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, बिहार-झारखंड समेत कई राज्यों में हीटवेव का अलर्ट

दिल्ली में कुछ दिन पहले जहां तेज हवा और आसमान में बादलों की आवाजाही की वजह से मौसम सुहाना था। वहीं एक बार फिर गर्मी का दौर दिल्ली में शुरू हो चुका है। मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में दिल्ली में तेज धूप परेशान कर सकती है तो अगले पांच दिन तक लू वाली स्थिति भी बनी रहने के आसार हैं।

इस बीच सोमवार को कहीं-कहीं बूंदाबांदी से थोड़ी राहत मिल सकती है। वहीं, दिल्ली के अलावा ओडिशा, छत्तीसगढ़ और बिहार के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति बनी हुई है। मौसम विभाग ने बताया कि 22 अप्रैल को पश्चिम बंगाल के अलग-अलग हिस्सों में गंभीर हीटवेव चल सकती है। इसके अलावा बिहार, झारखंड और ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में हीटवेव और उष्ण लहर की स्थिति होने की संभावना है।

कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम
दिल्ली में बदलते मौसम के मिजाज के बीच एक बार फिर गर्मी का दौर शुरू हो सकता है। इस बीच, मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि सोमवार को कई इलाकों में आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे। वहीं, 25 से 35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाली तेज हवा चलेगी। कहीं-कहीं बूंदाबांदी भी होने के आसार हैं। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 38 और 24 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।

बिहार में लू की चेतावनी जारी
बिहार में गर्मी लगातार बढ़ती जा रही है। कुछ इलाकों में तापमान 45 पार पहुंच चुका है। सोमवार को प्रदेश के आठ जिलों के बांका, शेखपुरा, भागलपुर, मधुबनी, जमुई, सुपौल, दरभंगा व पूर्वी चंपारण जिले में लू को लेकर चेतावनी जारी की गई है। जबकि, पटना समेत दक्षिणी व उत्तर-पश्चिम भागों में गर्म दिन रहने की संभावना है। अधिकतम तापमान में धीरे-धीरे वृद्धि की संभावना है।

झारखंड में लोगों को मिलेगी गर्मी से राहत
झारखंड में पिछले एक हफ्ते से लगातार भीषण गर्मी पड़ रही है। इस बीच राहत भरी खबर सामने आई है। झारखंड के कुछ जिलों में आज और कल गर्मी से राहत मिलेगी। मौसम विज्ञान केंद्र रांची ने पूर्वानुमान जारी करते बताया कि इन क्षेत्रों में दो दिनों तक कहीं कहीं आंशिक बादल छाए रहेंगे और मेघगर्जन के साथ वज्रपात होने की भी संभावना है। इसे लेकर विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है।

इन राज्यों में गिरेंगी राहत की बूंदें
अगर हम बारिश की बात करें तो मौसम विभाग के अनुसार, 21 से 23 अप्रैल के बीच उत्तरी पंजाब, उत्तरी हरियाणा में गरज, बिजली और तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ छिटपुट बारिश हो सकती है।इसके अलावा, पूर्वोत्तर भारत में 21 से 24 अप्रैल के बीच हल्की से मध्यम बारिश और तूफान संभव है। वहीं, 21 और 26 अप्रैल को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.