महापर्व छठ की धूम सात समुंदर पार अमेरिका में देखने को मिल रही..

 छठ की छटा पूरे देश में छाई रही। बिहार में मनाई जा रही लोक आस्था के महापर्व की धूम सात समुंदर पार अमेरिका में देखने को मिल रही है। न्यू जर्सी टेक्सास उत्तरी कैरोलिना और वाशिंगटन डीसी सहित पूरे अमेरिका में कई राज्यों ने त्योहार मनाया।

 अमेरिका में बड़ी संख्या में भारतीय-अमेरिकियों ने नदी के तटों, तलाबों और अस्थायी जलाशयों पर एकत्रित होकर छठ पूजा की। सैकड़ों भारतीय-अमेरिकी छठ पूजा के लोकप्रिय हिंदू त्योहार मनाते हुए सूर्य भगवान की पूजा करने के लिए संयुक्त राज्य भर में नदी के किनारे, झीलों और अस्थायी जल निकायों में एकत्र हुए।

कैलिफ़ोर्निया, एरिज़ोना, कनेक्टिकट, मैसाचुसेट्स, न्यू जर्सी, टेक्सास, उत्तरी कैरोलिना और वाशिंगटन डीसी सहित पूरे अमेरिका में कई राज्यों ने त्योहार मनाया।

बिहार झारखंड एसोसिएशन ऑफ नॉर्थ अमेरिका (BJANA) ने थॉम्पसन पार्क, मुनरो, न्यू जर्सी सहित देश भर में छठ पूजा का आयोजन किया। न्यू जर्सी में आयोजित इस समारोह में 1500 से अधिक सदस्यों ने भाग लिया।

पांच साल पहले, BJANA ने समुदाय-व्यापी छठ पूजा का आयोजन शुरू किया, जो तब से उनके सभी कार्यक्रमों में से एक बन गया है।

BJANA की एक सदस्य वंदना वत्स्यान ने कहा, ‘हमने 5 साल से भी पहले अमेरिका में छठ पूजा मनाना शुरू किया था, और हर साल बड़ी संख्या में प्रवासी सदस्य जुड़ते हैं और आज हम 1500 से अधिक भक्तों को मनाते हुए देख रहे हैं।’न्यू जर्सी में, इस कार्यक्रम में राज्यसभा सांसद बीड़ा मस्तान राव यादव ने भाग लिया। “बिहार, छत्तीसगढ़, झारखंड और उत्तर प्रदेश में जड़ें रखने वाले हमारे भाइयों को इतने सम्मानजनक और पारंपरिक तरीके से छठ का त्योहार मनाते हुए देखना सुखद है। मुझे खुशी है कि मैं यहां अमेरिका में इस उत्सव का हिस्सा बन सका।” यादव ने एएनआई को बताया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.