उत्तराखंड: 31 अक्टूबर से होगा खेल महाकुंभ का आगाज

उत्तराखंड खेल महाकुंभ 2023: हर साल खेल महाकुंभ अक्तूबर के पहले सप्ताह में शुरू होता है, लेकिन इसे इस बार 31 अक्तूबर से दिसंबर आखिर तक आयोजित करने का निर्णय लिया गया है।

उत्तराखंड में 31 अक्तूबर से खेल महाकुंभ 2023 का आगाज होगा। खेल मंत्री रेखा आर्य ने अधिकारियों को इसके लिए सभी तैयारियां पूरी करने के निर्देश दिए हैं। विभागीय अधिकारियों के मुताबिक, चार लाख से अधिक प्रतिभागी इसमें प्रतिभाग करेंगे, जिसमें पहली बार न्याय पंचायत स्तर पर पहले, दूसरे व तीसरे स्थान पर रहने वाले प्रतिभागियों को पुरस्कार राशि दी जाएगी।

विधानसभा स्थित सभागार कक्ष में विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक में मंत्री ने कहा, हर साल खेल महाकुंभ अक्तूबर के पहले सप्ताह में शुरू होता है, लेकिन इसे इस बार 31 अक्तूबर से दिसंबर आखिर तक आयोजित करने का निर्णय लिया गया है। मंत्री ने कहा, खेल महाकुंभ के लिए स्थान चयन, मुख्य अतिथि और आयोजित होने वाले प्रतियोगिताओं के बारे में जल्द स्थिति स्पष्ट कर दी जाएगी।

विभागीय अधिकारियों ने बताया, खेल महाकुंभ में ब्लॉक से राज्य स्तर तक होने वाली प्रतियोगिताओं में पुरस्कार की राशि बढ़ाई गई है। ब्लॉक स्तर पर पहले स्थान पर रहने वाले प्रतिभागियों को पांच सौ, दूसरे पर रहने वाले को चार सौ और तीसरे स्थान पर रहने वाले को तीन सौ रुपये की राशि दी जाएगी। इसके अलावा राज्य स्तर पर भी पुरस्कार की धनराशि बढ़ाई गई है।

राज्य स्तर पर प्रतियोगिताओं में पहले स्थान पर रहने वाले प्रतिभागियों को 1500 रुपये, दूसरे पर एक हजार और तीसरे पर सात सौ रुपये की पुरस्कार राशि दी जाएगी, जबकि प्रति खिलाड़ी भोजन की राशि को 225 रुपये किया गया है। बैठक में विशेष प्रमुख सचिव खेल एवं युवा कल्याण अभिनव कुमार, निदेशक युवा कल्याण जितेंद्र कुमार सोनकर, उप सचिव, युवा कल्याण धीरेंद्र कुमार सिंह, संयुक्त निदेशक अजय अग्रवाल आदि रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.